trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11786247
Home >>Madhya Pradesh - MP

Ice Cream Vs Frozen Dessert: कहीं आइसक्रीम की जगह फ्रोजेन डेजर्ट तो नहीं खाते है आप ! जानिए इससे होने वाले नुकसान

Ice Cream Vs Frozen Dessert: आज कल की  चिलचिलाती गर्मी  में अगर हमें आइसक्रीम चखने को मिल जाए तो बड़ा मजा आ जाता है.  इसी वजह से हम गर्मी के मौसम में   आइसक्रीम की खपत भी पहले से ज्यादा बढ़ जाती है. लेकिन ज्यादातर लोगों को ये नहीं पता होता कि वे आइसक्रीम खा रहे हैं या आइसक्रीम के नाम पर फ्रोजन डेजर्ट.  यदि आप भी इनकी पहचान करनी है तो जानिए यहां पर.

Advertisement
Ice Cream Vs Frozen Dessert: कहीं आइसक्रीम की जगह फ्रोजेन डेजर्ट तो नहीं खाते है आप ! जानिए इससे होने वाले नुकसान
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 19, 2023, 11:11 AM IST

Ice Cream Vs Frozen Dessert: हम सभी आइस क्रीम खाने के बेहद शौकीन होते हैं. साथ ही गर्मी में ठंडे फूड्स प्रोडक्ट्स की खपत दिन पर दिन  बढ़ जाती है. भीषण गर्मी में ठंडे रसीले फल हो या उन फलों का ताजा निकला हुआ जूस इन सभी के सेवन का हम सभी का मन होता है. आइसक्रीम ऐसी ही एक चीज है. इसकी डिमांड गर्मी आते ही बहुत अधिक बढ़ जाती है . इसलिए अधिक मांग के कारण आइसक्रीम के नाम पर बाज़ारो में फ्रोजन डेजर्ट खूब धड़ल्ले से बेचा जा रहा है.हम  अक्सर आइसक्रीम और फ्रोजन डेजर्ट के बीच कंफ्यूज हो जाते है. इसलिए आइसक्रीम के नाम पर बाजार में चीजों की इतनी वैरायटी होने से कंफ्यूजन होना भी हमारा लाजिमी है. यहां जानिए कि कैसे आइसक्रीम और फ्रोजन डेजर्ट के बीच के अंतर को पहचाना जा सकता है.

आइसक्रीम और फोज़न डेजर्ट के बीच में अंतर

ज्यादातर आइसक्रीम डेयरी उत्पाद जैसे दूध या क्रीम में चीनी और फ्लेवर एसेंस डालकर ही बनाई जाती है. इसी के साथ फ्रोज़न डेजर्ट बनाने में आइसक्रीम और फ्रोज़न डेजर्ट में  एक बड़ा अंतर ये भी है कि फ्रोजन डेजर्ट को फ्रीजर से निकालकर तुरंत परोसा जाता है और आइसक्रीम को थोड़ी देर के बाद भी परोसा जा सकता है. आइसक्रीम की तुलना में फ्रोजन डेजर्ट में फैट और कार्बोहाइड्रेट्स बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते है. आइसक्रीम के प्रति 100ग्राम में 5.5 ग्राम फैट तो वहीं फ्रोजन डेजर्ट में 10.5 ग्राम फैट होता है.

ऐसे करें पहचान 
आइसक्रीम और फ्रोजन डेज़र्ट देखने में तो बिल्कुल एक जैसे होते है ,लेकिन आप इनकी पहचान कर सकते है. आइसक्रीम मिल्क प्रोडक्ट्स से बनती है और  फ्रोजन डेजर्ट वनस्पति तेलों को प्रोसेस करके बनाया जाता है. अगर आप  बाजार में आइसक्रीम लेने जा रहे हैं  तो उसके डिब्बे पर लगे लेवल को अच्छे से जांच जरूर करें और पैकेज को भी ध्यान से पढ़ें.  इस तरह भी आप इन दोनों में अंतर को समझ पाएंगे. भारतीय खाद्य कानून के मुताबिक माना गया है कि फ्रोज़न डेजर्ट को आइसक्रीम बताकर बेचना गैरकानूनी होता है. लेकिन फिर भी बहुत सी कंपनियां आइसक्रीम के नाम पर फ्रोजन डेजर्ट खूब बेच रही हैं.

Read More
{}{}