trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11842680
Home >>Madhya Pradesh - MP

Dengue In MP: बारिश थमते ही बढ़ा डेंगू! मध्य प्रदेश से सामने आए डरावने आंकड़े; जानें उपाय

Dengue Increased After Rain: बारिश थमते ही एक बार फिर डेंगू का खतरा बढ़ने लगा है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) की राजधानी से इसे लेकर डराने वाले आंकड़े सामने आए हैं. ऐसे में जानिए क्या हैं इसके कारण और बचाव के उपाय.

Advertisement
Dengue In MP: बारिश थमते ही बढ़ा डेंगू! मध्य प्रदेश से सामने आए डरावने आंकड़े; जानें उपाय
Stop
Shyamdatt Chaturvedi|Updated: Aug 26, 2023, 07:01 PM IST

Dengue In Madhya Pradesh: भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के ज्यादातर इलाकों में अब बारिश लगभग बंद सी हो गई है. हालांकि, बीच-बीच में कई जिलों में बादल देखने को मिल रहे हैं और कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो रही है. ऐसे में एक बार फिर राज्य में डेंगू के मामले बढ़ने लगे हैं. प्रदेश की राजधानी भोपाल से इसे लेकर कुछ आंकड़े सामने आए हैं जो चिंता का विषय बने हुए हैं. हावांकि, स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर सतर्क है और अस्पतालों में पर्याप्त बंदोबस्त बनाए हुए हैं. वहीं शहर में जागरुकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं.

डेंगू का डंक
बारिश रुकने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है. डेंगू मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगा है. भोपाल में शनिवार को एक साथ 5 नए मरीज मिले हैं. इसी के साथ शहर में एक्टिव मरीजों की संख्या 148 हो गई है. वहीं 10.32 फीसदी घरों और 2.67 फीसदी बर्तनों में डेंगू के लार्वा मिले हैं. वहीं अगस्त के शुरूआत में 8.41 प्रतिशत घरों में और 1.7 प्रतिशत बर्तनों में ही लार्वा मिला था.

Vitamin-D की कमी से आ सकती है अपंगता! इन 3 आहार से बचेगी जान

लोगों की लापरवाही कारण
डेंगू के संक्रमण में हो रहे इजाफे की प्रमुख वजह लोगों की ओर से सावधानी नहीं बरतना है. वो घरों के आसपास और घरों में इकट्ठे हो रहे पानी की सफाई नहीं कर रहे हैं और न हो कई घरों में लोग कैमिकल का छिड़काव कर रहे हैं. मच्छरों से बचाव को लेकर भी लोग उतने सतर्क नहीं है. हालांकि, कुछ इलाकों में नाली की प्रोपर सफाई न होना भी एक कारण माना जा रहा है.

15 दिन में दिखेगा असर! जानें बादाम, किशमिश और मखाने का रात में ऐसे करें उपयोग

कैसे करें बचाव
यू तो डेंगू का इलाज काफी आराम से हो जाता है. लेकिन, इसमें असावधानी बरतने पर प्लेटलेट रेट गिरने लगते हैं. ऐसे में ये समस्या बड़ी और खतरनाक बन जाती है. इसलिए खाने पीने के साथ अन्य चीजों का ध्यान देना चाहिए और कई मामलों में सावधानी बरतनी चाहिए. जैसे घर के आसपास या घर के अंदर भी पानी जमा न होने दें. पानी की टंकियों को खुला न छोड़े, फुल स्लीव पहने और सोते समय भी पैरों को ढ़के रहें. हो सके तो मच्छर से बचाने वाली क्रीम लगा लें. सबसे बड़ी बात की तबीयत बिगड़ने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

वायरल हुआ सपना चौधरी का नाइट वीडियो, स्टेप देख मदमस्त हुए फैन

Read More
{}{}