trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11501147
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP News:क्रिसमस पर ईसाई से हिंदू बने 200 लोग,घर वापसी पर ये बोले बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर

Damoh People Converted from Christian to Hindu Christmas: क्रिसमस के दिन मध्य प्रदेश के दमोह जिले में दो सौ से अधिक लोगों ने हिंदू सनातन धर्म में घर वापसी की है. जिसके बाद उन्होंने कथावाचक पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का आशीर्वाद लिया.

Advertisement
Damoh People Converted from Christian to Hindu
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 25, 2022, 06:09 PM IST

महेंद्र दुबे/दमोह: एमपी के दमोह में लंबे समय से चर्चाओं में रहने वाला धर्मान्तरण का मुद्दा लगातार गहराता जा रहा है तो इस बीच क्रिसमस के दिन एक बड़ी घटना सामने आई है. जब एक साथ दो सौ से ज्यादा लोगों ने घर वापसी यानी ईसाई धर्म से हिन्दू सनातन धर्म में वापसी की है.

ईसाई धर्म में घुटन महसूस कर रहे थे लोग
सनातन धर्म में वापस आए लोगों ने बाकायदा वैदिक रीति रिवाज से हवन पूजन कर घर वापसी की. दावा किया जा रहा है कि ये लोग ईसाई धर्म में घुटन महसूस कर रहे थे और इसी के चलते ये लोग अपनी मर्जी से वापस अपने धर्म में लौट आए हैं. दरअसल आज क्रिसमस के दिन शहर के एक मैरिज गार्डन में बने देवी मंदिर में अचानक लोग जमा हुए. जिसकी सूचना मीडिया को नहीं थी और जब इस मैरिज गार्डन में हवन पूजन शुरू हुआ तो मामले का खुलासा हुआ कि यहां धर्म परिवर्तन कर चुके लोगों को वापस हिन्दू सनातन धर्म में लाया जा रहा है.

 

इस काम को जिले के अहिवाल समाज ने अंजाम दिया और पूर्व में इसी जाति के लोगों ने ईसाई धर्म अपनाया था. अहिवाल समाज के लोग दावा कर रहे हैं कि लोगों का जबरन धर्मान्तरण कराया गया था और उनकी समाज के लोगों ने घर वापसी की इच्छा जाहिर की थी. जिसके लिए ये आयोजन किया गया है. इतना ही नहीं सनातन धर्म में फिर से आये लोग प्रसिद्ध बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर कथावाचक पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के पास भी पहुंचे. जहां कथावाचक ने इन लोगों की बातों को सुना और घर वायसी पर खुशी भी जाहिर की.वहीं इस घर वापसी पर पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि आज सत्य की जीत हुई है.

घर वापसी करने वालों संख्या 200
आपको बता दें कि दमोह में बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की राम कथा का आयोजन चल रहा है और माना जा रहा है कि इसी धर्मिक भावना के तहत ये घर वापसी हुई है. अहिवाल समाज के लोग दो सौ की संख्या का दावा कर रहे हैं.वहीं घर वापसी करने वाले लोगों को फिलहाल मीडिया से दूर रखा जा रहा है.

Read More
{}{}