trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11361383
Home >>Madhya Pradesh - MP

गलती से भी न उठाएं अंजान नंबर से आई वीडियो कॉल! वरना चली जाएगी आपकी इज्जत


Cyber Crime Alet: यदि आपके पास किसी अंजान लड़की या खूबसूरत महिला के नंबर से कॉल आए तो आप का उसे गलती से भी न रिसीव करें, वरना आप हनी ट्रैप का शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं यदि आपके पास किसी अंजान नंबर से कॉल आए तो क्या करना चाहिए?  

Advertisement
गलती से भी न उठाएं अंजान नंबर से आई वीडियो कॉल! वरना चली जाएगी आपकी इज्जत
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 21, 2022, 04:47 PM IST

नई दिल्लीः आजकल सोशल मीडिया ने लोगों की जिंदगी ऐसे बदल दी है कि लोगों को जरा भी कार्यों से फुर्सत मिलते ही मोबाइल चलाना शुरू कर देते हैं. इस बीच फ्रॉडों ने सोशल मीडिया यूज कर रहे लोगों को अपना शिकार बनानाकर ब्लैकमेलिंग कर रहे हैं. बता दें कि ब्लैकमेलरों द्वारा अंजान नंबर से वीडियो कॉल आ रहा है. अगर कोई शख्स गलती से भी वीडियो कॉल उठा लेता है तो वो ठगी का शिकार हो जाता है. ऐसे में यदि आपके नंबर पर भी इस तरह के अंजान नंबर से कॉल आए तो आइए जानते हैं इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए? 

जानिए कैसे बनते हैं शिकार
बता दें कि खूबसूरत लड़िकयां और महिलाएं हाई प्रोफाइलों लोगों का नंबर सोशल मीडिया से निकालकर उनके व्हाटसएप पर पहले चैट करती हैं और उनसे दोस्ती करने की बात कह कई तरह की प्रलोभन देती हैं. लड़कियों की खूबसूरत तस्वीरें देख कर लोग हनी ट्रैप के जाल में फंस जाते हैं. पहले लोगों का विश्वास जीतने के लिए वे अपनी प्राइवेट फोटो उसके साथ साझा करती हैं और उसका फोटो उससे साझा करने के बाद बोलती हैं. इसके बाद उनसे वीडियो कॉलिंग पर बात कर उनका वीडियो रिकार्ड कर लेती हैं. इस तरह से वे शिकार कर पूरी तरह अपने वश में कर लेती हैं.

वीडियो वायरल करने की धमकी दे वसूलते हैं मोटी रकम
इसके बाद वे इनकी अश्लील वीडियो और फोटो वायरल करने की धमकी देने लगती हैं औ उसके बाद उनसे मोटी रकम की वसूली करती हैं. इस जाल में शिकार हुआ व्यक्ति समाज की डर से कुछ समय तक तो पैसे देकर अपना वीडियो वायरल होने से बचाने की कोशिश करते हैं. जब वो पैसा देने में असमर्थ हो जाते हैं तब लास्ट में पुलिस को कंप्लेन करते हैं. साइबर ठगी का ये ऐसा तरीका है, जिससे लोग समाज के डर से ठगी का शिकार बन जाते हैं. 

जानिए क्या होता है हनी ट्रैप
हनी ट्रैप दो शब्दों से मिलकर बना है. हनी का मतलब शहद और ट्रैप का मतलब जाल होता है, जिसका सामान्य भाषा में अर्थ होता है ऐसा मीठा जाल जिसमें फंसने के बाद लोगों को अंदाजा नहीं होता है कि वो कहां फंस गए. हनी ट्रैप एक सोची समझी साजिश ऐसी साजिश होती है, जिसें व्यक्ति के भावनाओं को वश में करके उसके सारे गोपनीय राज उगलवाए जाते हैं. यह एक प्रकार का ऑनलाइन क्राइम है, इसमें व्यक्ति को उलझाकर उसके प्राइवेट फोटो और वीडियो मंगवाए जाते हैं इसके बाद इस वीडियो को समाज के सामने लाने की धमकी देकर मोटी रकम वसूली जाती है. 

हनी ट्रैप से बचाव के उपाय
यदि आपके सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम पर किसी अंजान लड़की का रिक्वेस्ट आए तो पहले उसकी आईडी की अच्छी से जांच करें, यदि उसमें कोई आपका म्यूचल फ्रेंड है तो उससे इस बारे में जानकारी लें. यदि उसके बारे में कोई जानकारी न मिले तो सबसे बेहतर उपाय है उस आईडी को ब्लॉक कर दें. यदि आपके नंबर पर किसी अंजान लड़की का मैसेज आता है और आपसे दोस्ती करने की बात कर रही तो आप सावधान हो जाएं और उससे दोस्ती कदापि न करें और न तो उसका वीडियो कॉल अटैंड करें. यदि आप गलती से भी इसके जाल में फंसते हैं तो हनी ट्रैप का शिकार हो सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Khandwa: ब्रह्मचारी हुआ अश्लील वीडियो कॉल का शिकार, महिला ने कर डाली हजारों रुपये की डिमांड

Read More
{}{}