trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11637189
Home >>Madhya Pradesh - MP

Corona Update: कोरोना के मामलों में जबरदस्त उछाल, जानिए मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में कहां कितने मामले?

Corona Cases in Madhya Pradesh Chhattisgarh: देश में कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी जारी है. बीते 24 घंटे में मध्य प्रदेश में 35 और छत्तीसगढ़ में 22 नए मामले सामने आए हैं. 

Advertisement
Corona Update: कोरोना के मामलों में जबरदस्त उछाल, जानिए मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में कहां कितने मामले?
Stop
Shubham Tiwari|Updated: Apr 03, 2023, 02:44 PM IST

Madhya Pradesh Chhattisgarh Corona Update 2023: देश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण (corona infection) का खतरा बढ़ रहा है. देश भर में कोरोना संक्रमण के एक्टिव (active cases) मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है. बीते 24 घंटे में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (bhopal) में 35 नए मरीज सामने आए हैं. वहीं अगर बात करें छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) तो यहां बीते 24 घंटे में 22 नए मामले सामने आए हैं. बताते चले कि यह लगातार 7वां सप्ताह है कि जब देश में कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है. ऐसे में कोरोना का खतरा अभी कम नहीं हुआ है और हमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. आइए जानते मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बारे में...

मध्य प्रदेश में कोरोना के मामले (Madhya Pradesh Corona Cases)
मध्य प्रदेश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 35 नए मरीज मिले हैं. सर्वाधिक मामले राजधानी भोपाल से आए हैं. यहां कुल एक्टिव केस की संख्या 82 है.  जिसमें इंदौर में 5, और जबलपुर में 2 नए मिले मरीज मिले.  बीते 24 घंटे में 2291 हुई जांच की गई, जिसमें पॉजिटिविटी रेट 1.5 पहुंचा. वहीं 7 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया.

 

छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामले (Chhattisgarh Corona Cases)
वहीं अगर बात की जाए छत्तीसगढ़ की तो छत्तीसगढ़ में भी कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. छत्तीसगढ़ में  बीते 24 घण्टे में 532 सैंपलों की जांच हुई.  22 नए पॉजिटिव मरीज पाए गए. इसमें राजनांदगांव और दुर्ग में 1–1, सरगुजा, जशपुर और कोंडागांव में 2–2, रायपुर और बिलासपुर में 7–7 कोरोना के मरीज मिले. छत्तीसगढ़ में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 113 है. इन सभी मरीजों का इलाज जारी है. 

जानिए क्या कहता है WHO का रिपोर्ट
आपको बता दें कि देश में इस समय कोविड-19 के केस लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले कुछ दिनों से कोरोना के आकड़ों में तेजी देखी जा रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के हालिया रिपोर्ट के मतुबाकि कोरोना के केस भारत ही नहीं बल्कि पूरे दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में अनुपातिक बढ़ोत्तरी देखी गई है. हालांकि वैश्विक स्वास्थ्य निकाय के अनुसार राहत की बात यह कि कोरोना संक्रमण से अस्पताल में भर्ती होने या कोरोना से होने वाले मौत में कोई वृद्धि नहीं देखी गई है.

बढ़ते कोरोना के बीच अस्पतालों में होगी मॉकड्रिल
कोविड के बढ़ते केसेस के दृष्टिगत मध्य प्रदेश के अस्पतालों में 10-11 अप्रैल को मॉकड्रिल होगा. स्वास्थ्य संस्थाओं में आवश्यक तैयारियों के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में सभी कलेक्टर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और अस्पताल के सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं. अस्पतालों में बिस्तर क्षमता, आइसोलेशन बेड, ऑक्सीजन युक्त आइसोलेशन बेड, आईसीयू और वेंटीलेटर सहित बेड की नियत संख्या की उपलब्धता सुनिश्चित करना है. इसके अलावा अस्पताल में उपलब्ध मानव संसाधन जिसमें डॉक्टर नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, आयुष डॉक्टर, आशा सहित अन्य फ्रंटलाइन वर्कर की उपलब्धता भी शामिल हैं. 

ये भी पढ़ेंः Indore Temple Accident: इंदौर में प्रशासन का बड़ा एक्शन, मौत की बावड़ी वाले झूलेलाल मंदिर पर चला बुलडोजर

Read More
{}{}