trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11582403
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP में मदरसों में योग कराने को लेकर बोली कांग्रेस- किसी पर दबाव न बनाया जाए

Yoga in Madrasas of Madhya Pradesh: मदरसों में योग कराने को लेकर कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि सभी शिक्षण संस्थानों में योग कराया जाए, लेकिन किसी पर कोई दबाव नहीं डाला जाना चाहिए. वहीं बीजेपी ने इस कदम का स्वागत किया है.

Advertisement
Yoga in Madrasas of Madhya Pradesh
Stop
Abhay Pandey|Updated: Feb 22, 2023, 05:19 PM IST

आकाश द्विवेदी/भोपाल: प्रदेश में योग आयोग के अध्यक्ष वेदप्रकाश (Ved Prakash, Chairman of Yoga Commission) के बयान पर सियासत तेज हो गई है. मदरसों में योग (Yoga in madrasas) कराने के फैसले पर कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि स्वेक्षा से योग कराया जाय है, लेकिन किसी पर दबाव न बनाया जाए. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने योग आयोग के अध्यक्ष वेदप्रकाश के बयान का स्वागत किया है और कहा कि योग तो हर जगह सिखाया जाना चाहिए.

कांग्रेस के मीडिया विभाग (Congress media department) के उपाध्यक्ष अजय सिंह यादव (Ajay Singh Yadav) ने कहा कि सभी शैक्षणिक संस्थाओं में योग कराया जाए, लेकिन किसी पर दबाव न बनाया जाए और योग स्वेच्छा से कराया जाय. कांग्रेस ने योग आयोग को निष्क्रिय बताया है.

योग आयोग का फैसला स्वागत योग्य:बीजेपी 
वहीं बीजेपी ने योग आयोग के फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि योग हर जगह होना जरूरी है.फिर इससे मदरसे क्यों दूर रहें. योग को आज पूरी दुनिया अपना रही है. योग आयोग का फैसला स्वागत योग्य है. किसी भी तरह के शैक्षणिक संस्थानों को दूर न रखा जाय. 

Love Crime: शादी नहीं होने पर प्रेमी ने उठाया आत्मघाती कदम,गर्लफ्रेंड को VIDEO Call कर लगाई फांसी

मदरसों में भी योग की ट्रेनिंग 
दरअसल, मध्यप्रदेश योग आयोग के अध्यक्ष वेद प्रकाश ने कहा है कि प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थाओं में योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा. यानी अब एमपी के मदरसों में भी योग की ट्रेनिंग दी जाएगी. बता दें कि सभी शैक्षणिक संस्थाओं में योग के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस सत्र में पहली से बाहरवीं तक की कक्षाओं के पाठ्क्रम योग को शामिल कराया जाएगा.

बता दें कि योग आयोग के अध्यक्ष वेदप्रकाश ने कहा है कि पाठ्यक्रम सभी शैक्षणिक संस्थाओं के लिए होगा. योग ऐसी विद्या है, जो किसी धर्म या समुदाय से जुड़ा हुआ नहीं है. इसलिए सभी जगह प्रशिक्षण दिया जाएगा. वेदप्रकाश ने आज योग प्रशिक्षण संस्थान में पदभार ग्रहण करने के दौरान ये बयान दिया है.

Read More
{}{}