trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11386327
Home >>Madhya Pradesh - MP

ट्रेन के आने-जाने और PNR स्टेटस की पूरी जानकारी अब वाट्सएप पर, इस तरीके से करें इस्‍तेमाल

ट्रेन की आने-जाने की जानकारी और पीएनआर का स्‍टेटस जानने के ल‍िए वाट्सएप में नया फीचर आया है. इसका इस्‍तेमाल कर आप वाट्सएप में भी ट्रेनों के बारे में जानकारी पा सकते हैं. 

Advertisement
Demo Photo
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 11, 2022, 07:00 AM IST

WhatsApp Train status : रेलवे में पीएनआर स्टेटस, लाइव ट्रेन स्टेटस के साथ-साथ रेलवे से संबंधित कई तरह की जानकारी प्राप्‍त करने के ल‍िए अब आप वाट्सएप चैटबॉट के जर‍िए जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं. इस सुव‍िधा के म‍िलने से कई तरह के ऐप्‍स रखने से अब छुटकारा म‍िलेगा और स‍िर्फ एक पीएनआर नंबर डालने से ही सारी जानकारी आपके पास आसानी से आ जाएगी.  

कई तरह के ऐप्‍स से म‍िला छुटकारा 
इस नए फीचर को स्टार्टअप रेलोफी ने बनाया है. इस फीचर की खास बात है क‍ि स‍िर्फ एक क्‍ल‍िक आप अपनी यात्रा को ट्रैक कर सकते हैं. अभी तक ट्रेन स्टेटस या दूसरे डिटेल्स को ट्रैक के ल‍िए प्‍ले स्‍टोर से कई तरह की ऐप्‍स को डाउनलोड करना पड़ता था लेक‍िन अब वाट्सएप में ये नया फीचर आने से बहुत बड़ी समस्‍या से न‍िजात म‍िल रही है. 

इस तरह म‍िल रही सुव‍िधा 
वाट्सएप चैटबॉट का इस्‍तेमाल कर रेल का पीएनआर स्टेटस, लाइव ट्रेन स्टेटस , पिछले रेलवे स्टेशनों की जानकारी, आने वाले स्टेशनों की जानकारी और अन्य ट्रेन यात्रा विवरण की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इन सबकी जानकारी प्राप्‍त करने के ल‍िए आपको स‍िर्फ वाट्सऐप चैटबॉट में केवल 10 अंकों का PNR नंबर टाइप करना होता है. ऐसा करते ही यात्री को सारी जानकारी अपने आप प्राप्‍त हो जाती है. 

ऐसे ले सकते हैं सुव‍िधा  
इस सुव‍िधा को प्राप्‍त करने के ल‍िए आपको मोबाइल में रेलोफी के वाट्सएप चैटबॉट नंबर +91-9881193322 को सेव करना होता है. इसके बाद फोन में वाट्सएप को अपडेट कर इसे ओपन करना होता है. इसके बाद Railofy की चैट विंडो खोजें और उसे ओपन करें. इसके बाद आपको उस चैट में अपना 10 अंकों का PNR नंबर दर्ज करना होता है और वाट्सएप चैट में भेज देना है. इतना करते ही रेलोफी चैटबॉट आपको आपकी ट्रेन यात्रा से संबंधित सभी जानकारी आपको भेज देगा.  

पालतू कुत्‍तों ने क‍िया शख्‍स पर हमला, घायल ने माल‍िक के ख‍िलाफ कराया केस दर्ज

Read More
{}{}