trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11306612
Home >>Madhya Pradesh - MP

धार कारम डैम हादसा जिनकी मेहनत से टला, सीएम शिवराज ने उन्हें सम्मानित किया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने धार जिले के कारम डैम का हादसा टालने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों का स्वागत किया. सीएम ने सभी को दो-दो लाख रुपए का चेक सौंपा. वहीं किसानों की फसलों को हुए नुकसान के मुआवजे की बात भी सीएम ने कही है. 

Advertisement
धार कारम डैम हादसा जिनकी मेहनत से टला, सीएम शिवराज ने उन्हें सम्मानित किया
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 17, 2022, 02:07 PM IST

प्रमोद शर्मा/भोपाल। धार जिले के कारम डैम से लीकेज होने के बाद डैम को खाली कर दिया गया और इस तरह एक बड़ा खतरा टल गया. लेकिन इस काम में करीब 50 घंटे से भी ज्यादा का वक्त लगा. ऐसे में बांध टूटने का संकट टालने वाले योद्धाओं का आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्मान किया. वहीं डैम खाली होने के बाद फसलों के साथ-साथ हुए लोगों के नुकसान को लेकर सीएम शिवराज ने बड़ा बयान दिया. 

दरअसल, कारम डैम से लीकेज होने के बाद जब प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची तो डैम के कभी भी टूटने की आशंका बनी हुई थी. ऐसे में प्रशासन की टीम ने तुरंत ही मोर्चा संभालते हुए डैम का पानी का खाली करने के लिए एक वैक्लपिक रास्ता बनाने के काम शुरू कर दिया. लेकिन ये काम इतना आसान नहीं था. ऐसे में पूरी टीम ने करीब 50 घंटे की मेहनत के बाद डैम की दीवार को तोड़कर पानी बाहर निकाला. जिससे एक बड़ा खतरा टल गया. जिसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कारम डैम में आपदा नियंत्रण में सहयोग देने वाले पोकेलेन मशीनों के ड्राइवर व सहायकों का सम्मान करने का ऐलान किया था. 

मेरी अंतरात्मा ने कहा ने कहा इनका सम्मान करना चाहिए 
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ''मुझे गर्व है, एमपी को गर्व है जिन्होंने संकट को टाला आज हम उनका सम्मान कर रहे हैं. ये कोई कर्मकांड है. मेरी अंतरात्मा ने कहा ने कि इनका सम्मान करना चाहिए इस संकट ने मुझे तीन दिन ओर तीन रात सोने नहीं दिया. एक ही चिंता थी लोगों की सुरक्षा की इंसान ही नहीं जानवरो की भी चिंता थी.'' 

दो-दो लाख रुपए का चेक दिया 
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब हमने देखा कि संकट बड़ा तो तुरंत ही हमने फैसला किया कि अब पानी निकालने के लिए बांध में कट लगाना होगा. लेकिन जब देरी हुई तो मेने डांटते हुआ कहा था कि बांध में कट लगाए, मेने कलेक्टरों से कहा था पैसे की चिंता मत करना लोगो को खाने की बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए, सब व्यवस्था की जाए. किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो और हमारे लोगों ने कर दिखाया. जिसके बाद आज मुख्यमंत्री ने सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को सम्मानित किया. सीएम ने डैम के राहत और बचाव कार्य में लगे पोकलेन मशीन ऑपरेटरों व उनके सहायकों को सम्मान निधि के रूप में दो-दो लाख के चेक प्रदान किए

फसलों के नुकसान की भरपाई सरकार करेगी
वहीं कारम डैम से निकाले गए पानी से डैम के आसपास के गांवों में फसलों का नुकसान हुआ है. जिस पर सीएम शिवराज ने कहा कि मुआवजे का ऐलान सरकार ने पहले ही कर दिया है. सर्वे के आदेश भी दे दिए गए हैं. फसलों का जो नुकसान हुआ है, उसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है, मामा है, एक-एक किसान को उसका मुआवजा मिलेगा. बता दें कि सरकार ने फसलों और अन्य नुकसान का मुआवजा देने की बात कही है. 

वहीं कारम डैम में बनी लीकेज की स्थिति को लेकर सीएम शिवराज ने कहा कि दोषियों पर होगी कार्रवाई की जाएगी. जांच के लिए कमेटी का गठन पहले ही कर दिया गया है. जांच में जो तथ्य निकलेंगे उस आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Read More
{}{}