trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11572102
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP News: चुनाव से पहले वृद्धाजनों को बड़ी सौगात,CM शिवराज ने बढ़ाई लगभग 70 फीसद पेंशन

Old Age Pension Will Increase In MP: भोपाल से सटे ग्रामीण क्षेत्र जगदीशपुर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब राज्य में वृद्धावस्था पेंशन 1,000 रुपये प्रति माह की जाएगी.

Advertisement
Old Age Pension
Stop
Abhay Pandey|Updated: Feb 14, 2023, 11:36 PM IST

Old Age Pension:मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) आज भोपाल (Bhopal) से सटे ग्रामीण क्षेत्र जगदीशपुर (Jagdishpur) में कार्यक्रम में पहुंचे. उन्होंने अपने संबोधन में कई बड़ी घोषणाएं की हैं. जिसमें वृद्धावस्था पेंशन (old age pension) बढ़ाना भी शामिल था. इसके साथ ही सीएम ने जगदीशपुर का नाम बदलने को लेकर भी कांग्रेस पर निशाना साधा.

वृद्धावस्था पेंशन बढ़ी
सीएम शिवराज ने ऐलान किया कि अब प्रदेश में वृद्धावस्था पेंशन को 1 हजार रु प्रति महीना कर दिया जाएगा. बता दें कि  वर्तमान में 600 रुपये प्रतिमाह है. यानी इसमें लगभग 70 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी. साथ ही इसे पीसीसी चीफ कमलनाथ के ट्वीट का जवाब भी माना जा रहा है. जिन्होंने प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने पर वृद्धावस्था पेंशन बढ़ाने को लेकर ट्वीट किया था. 

जगदीशपुर में हुई थी 308 साल पहले बर्बरता
सीएम शिवराज ने जगदीशपुर के 308 साल पहले हुए अन्याय को याद करते हुए  कहा कि जगदीशपुर राजपूतों ने बसाया था. यहां का जगदीशपुर किला अपनी वास्तुकला के लिए पहचाना जाता था. यहां पर बर्बरता एक अफगानी ने की थी, जो औरंगजेब के निधन के बाद हमारे क्षेत्र में आया था. ये भगौड़ा दोस्त मोहम्मद खान था, जिसने पहले हमले की कोशिश की, फिर बाद में दोस्ती की कोशिश की. 

सीएम ने आगे कहा कि दोस्ती के खातिर यहां के राजा उसके यहां गए, लेकिन धोखे से टेंट की रस्सियां काट दी गईं और दोस्त मोहम्मद के सैनिकों ने बर्बरता और हत्या की. कत्लेआम इतना हुआ कि नदी का पानी लाल हो गया. इसलिए यहां डैम का नाम हलाली हुआ.जगदीशपुर का नाम बदलकर इस्लामनगर कर दिया गया था.

जगदीशपुर नाम रखा गया
सीएम शिवराज ने कहा कि आजादी के 75 साल होने जा रहे हैं और आज हम इसका नाम जगदीशपुर कर पाए. नाम बदलने में 75 साल लग गए, ये पहले हो जाना चाहिए था. कांगेस की सरकार केन्द्र में थी तो हमने नाम बदलने की कोशिश की, लेकिन कांग्रेस की सरकार ने कहा कि ये असंभव है.आखिर बीजेपी की सरकार में ही नाम बदला गया.ये ऐतिहासिक घटना है.

नाम बदलने का अभियान 
सीएम शिवराज ने कहा कि वैभवशाली और गौरवशाली नामों को अगर बदला गया है, तो उनको पुनर्स्थापित किया जाना चाहिए. नामों को सही करने का अभियान चल रहा है.रानी कमलापति को भी दोस्त मोहम्मद खान ने धोखा दिया.हबीबगंज रेलवे स्टेशन (Habibganj Railway Station) का नाम बदलकर रानी कमलापति किया गया.

भोपाल की तरह जगदीशपुर का मास्टरप्लान
सीएम ने कलेक्टर और अधिकारियों से कहा कि भोपाल की तरह जगदीशपुर का मास्टरप्लान बनाएं. जगदीशपुर को ऐसा गांव बनायेंगे कि लोग देखते रह जाएंगे. जहां कत्लेआम किया गया, वहां भी राजाओं का स्मारक बनाया जाएगा.

अन्य नामों को भी परिवर्तित किया जाएगा: साध्वी प्रज्ञा 
वहीं इस कार्यक्रम में भोपाल से सांसद साध्वी प्रज्ञा (MP from Bhopal Sadhvi Pragya) ने कहा कि गुलामी के सभी चिन्हों को हटाया जाना चाहिए. इस्लामनगर का नाम बदला गया है. अन्य नामों को भी परिवर्तित किया जाएगा,मैं इसके लिए प्रयास करूंगी. ग़ुलामी के सभी चिन्हों को हटाना पड़ेगा और पूरे देश के कलंक को मिटा देना चाहिए. ये जगदीशपुर था ,यहां एक प्रभु राम हमारे भगवान जगदीश के मंदिर का निर्माण होना चाहिए. अब ये नाम कभी भी परिवर्तित नहीं होना चाहिए.

लाडली लक्ष्मी  योजना को लेकर बड़ी खबर
जगदीशपुर में आयोजित कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कहा कि कहीं भटकने की जरूरत नहीं है,तुम्हारे गांव में ही आकर फॉर्म भरवाऊंगा. बता दें लाडली लक्ष्मी योजना के लिए 5 मार्च से फार्म भर जाएंगे. इसके लिए गांव-गांव कैंप लगाए जाएंगे और कलेक्टर कमिश्नर और अधिकारी फॉर्म जमा करवाएंगे. मार्च में फार्म भरने शुरू हो जाएंगे, अप्रैल में फॉर्म भरने का काम पूरा हो जाएगा तथा मई में सूची बनाने का काम पूरा होगा और जून से खाते में पैसे आने लगेंगे.

Read More
{}{}