trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11386527
Home >>Madhya Pradesh - MP

सीएम बघेल बोले-छत्तीसगढ़ और ओडिशा में रोटी-बेटी संबंध, पर्यटन स्थल बनेगा यह मंदिर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में स्थित रामचंडी मंदिर को पर्यटन स्थल घोषित करने की मांग की है, सीएम बघेल कोलता समाज के कार्यक्रम में भी शामिल भी हुए, उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ और ओडिशा में रोटी-बेटी संबंध है. 

Advertisement
सीएम बघेल बोले-छत्तीसगढ़ और ओडिशा में रोटी-बेटी संबंध, पर्यटन स्थल बनेगा यह मंदिर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 09, 2022, 09:17 AM IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल महासमुंद जिले के बसना विकासखंड के गढ़फुलझर में आयोजित बाबा बिशासहे कुल कोलता समाज के वार्षिक स्नेह सम्मेलन व बंधु मिलन कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान सीएम बघेल ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि रामचंडी मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा. इस अवसर पर उन्होंने कोलता समाज को बधाई देते हुए कहा कि यह एक ऐसा समाज है, जो एक बड़े वर्ग को अपने साथ लेकर चलता है, यह समाज भारतीय समाज, संस्कृति एवं परंपरा को लेकर चलने वाला समाज है, क्योंकि इस समाज के अधिकांश लोग खेती-किसानी करने वाले लोग हैं. इस वर्ग के लोग पड़ोसी राज्य ओडिशा में भी रहते हैं, सीएम बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ और ओडिशा के लोगों में रोटी-बेटी का संबंध है. 

ओडिशा की संस्कृति प्राचीन है 
मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा की संस्कृति प्राचीन संस्कृति है और छत्तीसगढ़ मुख्य रूप से सामाजिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक रूप से इस राज्य से जुड़ा है, दोनों प्रदेश के लोगों का रोटी-बेटी का संबंध है. दोनों के अचार-विचार मिलते हैं, एक दूसरे की भाषा के साथ अब छत्तीसगढ़ में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलने से अंग्रेजी भी सीखेंगे, इस मौके पर मुख्यमंत्री को पडोसी राज्य ओडिशा के पारंपरिक व्यंजन अरसापिठा से तौला गया. 

पर्यटन स्थल बनेगा रामचंडी मंदिर 
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि महासमुंद जिले का रामचंडी मंदिर प्रदेश का पर्यटन स्थल बनेगा, इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार गांव के विकास और किसानों के लिए लाभकारी योजनाएं लायी है. किसानों का ऋण माफ किया जाएगा. इनके हित में गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना और राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का संचालन किया जा रहा हैय सरकार सभी वर्गों के हित को ध्यान में रखकर काम कर रही है. 

इस दौरान सीएम बघेल सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा, मंगल भवन, सार्वजनिक शौचालय तथा सरोवरों के सौन्दर्यीकरण की घोषणा भी की. कोलता समाज के अध्यक्ष हरीचरण प्रधान ने सभी अतिथियों का स्वागत किया.

Read More
{}{}