trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12168097
Home >>Madhya Pradesh - MP

चमत्कार! खुदाई के दौरान अचानक बंद हो गईं JCB मशीनें, मलबा हटते ही मिली ये अद्भुत चीजें

Satna News: मध्य प्रदेश को यूं ही अजब-गजब एमपी नहीं कहा जाता. इसके पीछे कई कहानियां हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही अद्भूत चमत्कार के बारे में बताने जा रहे हैं.   

Advertisement
चमत्कार! खुदाई के दौरान अचानक बंद हो गईं JCB मशीनें, मलबा हटते ही मिली ये अद्भुत चीजें
Stop
Ranjana Kahar|Updated: Mar 22, 2024, 01:05 AM IST

Chitrakoot News: आपने मध्य प्रदेश टूरिज्म का वो गाना तो सुना ही होगा, एमपी अजब है सबसे गजब है,  वो गाना मध्यप्रदेश के लिए ऐसे ही नहीं बनाया गया है बल्कि यहां कुछ ऐसे अनोखे कारनामे होते रहते हैं, जो इस गाने पर बिल्कुल फिट बैठते हैं. जी हां यहां जो भी होता है अक्सर अलग ही होता है. इसी कड़ी में एक मामला चित्रकूट से सामने आया है. यहां सीवर लाइन डालने के लिए जेसीबी मशीनों से खुदाई  के दौरान राम नाम लिखे पत्थरों के निकलने की बात सामने आई है. 

खुदाई में मिला राम नाम उकेरा पत्थर 
दावा किया जा रहा है कि इस खुदाई के दौरान मिले पत्थरों पर राम का नाम उकेरा हुआ मिला है. दरअसल चित्रकूट एमपी क्षेत्र की जगहों और बस्तियों में सीवर लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है. यह निर्माण कार्य जनक एण्ड पंचाल एण्ड जॉय बिल्डर्स कंपनी द्वारा मध्य प्रदेश शासन की विशेष निधि से किया जा रहा है. इसी कार्य में गत दिवस जब कंपनी की मशीनें चित्रकूट स्थित जानकी कुंड स्थित जानकी चरण चिह्न मंदिर के पास उत्खनन कार्य कर रही थीं, तभी अचानक मशीनें बंद हो गईं.

पत्थरों ने जेसीबी मशीन को किया बंद!
स्थानीय लोगों का कहना है कि उक्त मशीनों में काम करने वाले ऑपरेटरों को भी वहां खुदाई के दौरान कंपन महसूस हुआ था. इसलिए मशीनें बार-बार बंद हो रही थीं. जिसके बाद जब लोगों ने खोदे गए मलबे में देखा तो उन्हें अजीबो-गरीब लिखावट वाले कुछ पत्थर दिखे. पास के फलाहारी आश्रम के महंत श्री रामप्यारे दास जी महाराज को दिखाया गया तो उन्होंने पत्थरों पर राम और ओम लिखे होने की पुष्टि की

महंत जी कहते हैं कि भगवान श्री राम चित्रकूट के कण-कण में विद्यमान हैं. लेकिन धार्मिक आधार पर मां मंदाकिनी के तट पर स्थित इस स्थान का बहुत महत्व है. महंत जी के मुताबिक खुदाई के दौरान मिले इन पत्थरों को वह मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के पास ले जाएंगे और उनसे मां मंदाकिनी के संरक्षण के बारे में बात करेंगे.

रिपोर्ट- संजय लोहानी

Read More
{}{}