Home >>Madhya Pradesh - MP

छतरपुर में फूटा लोगों का गुस्सा, जानें नौतपा की गर्मी में भी क्यों सड़कों पर उतरे?

MP news: छतरपुर में भीषण गर्मी के बीच जिले में बिजली कटौती जारी है. जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. परेशान होकर लोग बिजली विभाग के खिलाफ सड़कों पर उतर आये और जमकर नारेबाजी की.

Advertisement
Chhatarpur News People demonstrated due to unscheduled power cut
Stop
Zee News Desk|Updated: May 27, 2024, 10:05 PM IST

Chhattarpur news: नौतपा के कारण पूरे देश समेत मध्य प्रदेश में भी गर्मी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. प्रदेश के कई इलाकों का तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया है. अगर इस भयानक गर्मी में बिजली चली जाए तो सोचिए क्या होगा. ऐसा ही छतरपुर में देखने को मिला है. जहां गुरुवार को छतरपुर शहर में दिन भर बिजली कटौती कर दी गई थी, जिसके कारण लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा था. जिले में कब कहां बिजली चली जाए कह नहीं सकते हैं. भीषण गर्मी से परेशान लोगों ने सड़क पर खुलेआम बिजली विभाग के खिलाफ नारेबाजी की. 

बिजली कटौती को लेकर बिजली अधिकारी के तरफ से कोई जानकारी भी जारी नहीं करते हैं. गर्मी से परेशान लोग बिजली विभाग में कॉल करते हैं, लेकिन उनके कॉल का कोई जवाब ही नहीं आता है. तब बिजली समस्या से परेशान होकर लोगों ने सोशल मीडिया पर भी बिजली कंपनी के खिलाफ लिखना शुरू दिया.

बिजली जानें का कारण
बुंदेलखंड में गर्मी का प्रकोप बढ़ते ही जा रहा है. लोग अपने घरों में पंखे कूलर के साथ एसी भी 24 घंटा चला रहे हैं. रात में भी तापमान 30 डिग्री के आसपास रहता है इसलिए रात में भी गर्म हवाएं चलती हैं. बिजली के इतनी खपत के कारण कहीं ट्रांसफार्मरों की केबलों में आग लग जाती है तो कहीं फाल्ट हो जाते हैं. इसके चलते बिजली सेवा में दिक्कत आती है. 

बिजली कंपनी का कुछ और ही कहना है
बिजली कंपनी के पदाधिकारियों का कहना है कि इस समय वह लोग बिजली की कटौती नहीं कर रहे हैं. कहीं स्थानीय स्तर पर समस्या के कारण बिजली जा सकती है. ऐसी समस्याओं की जानकारी मिलते ही हम उनको सही करने में जुट जाते हैं और समय पर काम पूरा करने की पूरी कोशिश करते हैं. 

गर्मियों में बिजली का उपयोग बढ़ा 
बिजली कंपनी के उपभोक्ताओं को कब कहां कितनी बिजली उपलब्ध करानी होती है, इसे लेकर एक पूरा पैमाना तय होता है. बिजली के उपयोग के हिसाब से ही कहीं कनेक्शन दिए जाते हैं, लेकिन लोग सिंगल फेस का कनेक्शन लेकर, उससे एसी, कूलर, पंखे सहित अन्य बिजली संयंत्र का उपयोग करते हैं. बाकी बची हुई कसर बिजली की चोरी करने वाले करते हैं, जो न तो बिजली का कनेक्शन लेते हैं और न ही बिजली का बिल भरते हैं, लेकिन उपयोग पूरा करते हैं. यही कारण है कि गर्मियों में बिजली की खपत 20 से 20 फीसदी ज्यादा हो जाती है. 

{}{}