trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11339392
Home >>Madhya Pradesh - MP

Business: थोड़ी सी लागत में होगी बंपर कमाई, आज ही शुरू करें ये ब‍िजनेस

Business Skill: कम लागत में अध‍िक और गारंटी के साथ मुनाफे क‍िसे नहीं चाह‍िए. ऐसा ही एक तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं ज‍िसमें छोटी सी ब‍िजनेस यून‍िट लगाकर आप बंपर कमाई कर सकते हैं. 

Advertisement
Demo Photo
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 07, 2022, 03:09 PM IST

Business Idea: आज के भारत में हर कोई नए-नए ब‍िजनेस आइड‍िया तलाश कर रहा है ज‍िसमें गारंटी के साथ मुनाफा हो और लागत भी कम हो. हम आपको ऐसा ही ब‍िजनेस बताने जा रहे हैं जो इन दोनों मानकों में खरा उतरता है. 

कम समय में हो जाता है तैयार 
आज के लोग हेल्‍थ के प्रत‍ि काफी जागरूक हैं और इसके ल‍िए वह काफी पैसा भी खर्च करते हैं. इसी वजह से देश में दल‍िया की मांग बढ़ी है क्‍योंक‍ि ये कैलोरी का सबसे महत्‍वपूर्ण स्‍त्रोत है. इसमें कार्बोहाइड्रेट के साथ थोड़ी सी मात्रा में प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के ल‍िए जरूरी है. इसील‍िए इसकी मांग बढ़ रही है. अब लोग ये चाहते हैं ज‍िन्‍हें पकाने में कम समय लगे और पोषक भी हों. इन दोनों मामलों में दल‍िया एक बेहतर व‍िकल्‍प है. 

इस तरह बनाया जाता है दल‍िया 
दल‍िया बनाने के ल‍िए पहले गेंहू को अच्‍छे से साफ करते हैं और इसे बहते पानी के नीचे धोते हैं. बाद में नरम होने के ल‍िए करीब 5 से  6 घंटे नरम होने के ल‍िए छोड़ देते हैं. जब ये अंकुर‍ित हो जाता है तो इसे धूप में सुखाया जाता है. सुखाने के बाद इसे आटे की चक्‍की में पीस ल‍िया जाता है. इस तरह दल‍िया बना ल‍िया जाता है. 

कम लागत में अध‍िक मुनाफे का ब‍िजनेस 
दल‍िया बनाने की यून‍िट लगाने के ल‍िए आपके पास खुद की 500 वर्गफीट की जगह होनी चाह‍िए. इस जगह को आप क‍िराए पर भी ले सकते हैं. 500 वर्गफीट की ब‍िल्‍ड‍िंग शेड बनाने में एक लाख रुपये की लागत आएगी. उपकरण खरीदने में 1 लाख रुपये और वर्किंग कैप‍िटल के ल‍िए 40 हजार रुपये चाह‍िए. वहीं इससे जो दल‍िया बनेगा वह सालाना 600 क्‍व‍िंंटल होगा ज‍िसकी कुल वैल्‍यू 7 लाख 20 हजार रुपये होगी. इस तरह आप कम लागत में अध‍िक मुनाफे का ये ब‍िजनेस कर सकते हैं.  

Top MBA Colleges in Madhya Pradesh:ये हैं MP के टॉप 10 मैनेजमेंट कॉलेज, MBA करने से मिलेगा शानदार प्लेसमेंट

Read More
{}{}