trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11312766
Home >>Madhya Pradesh - MP

सिवनी में दिखा विलुप्त प्रजाति का काला तेंदुआ, पर्यटकों में बढ़ा सफारी का रोमांच

पेंच टाइगर रिजर्व में शुक्रवार को एक बार फिर विलुप्त प्रजाति का काला तेंदुआ दिखाई दिया. पर्यटकों ने तुरंत इसे अपने कैमरे में कैद कर लिया. सोशल मीडिया पर अब यह विडियो वायरल हो रहा है.   

Advertisement
सिवनी में दिखा विलुप्त प्रजाति का काला तेंदुआ, पर्यटकों में बढ़ा सफारी का रोमांच
Stop
Nitin Gautam|Updated: Aug 21, 2022, 05:25 PM IST

सिवनीः पेंच टाइगर रिजर्व में इन दिनों बारिश के कारण मौसम सुहाना है. यहां पर्यटकों को आसानी से बाघ दिख जाते हैं क्यों कि यहां 70 से ज्यादा बाघ हैं. बारिश के मौसम में बड़ी तादाद में पर्यटक यहां सैर करने के लिए आते हैं. यहीं नहीं बड़ी संख्या में पर्यटक यहां नाइट सफारी का आनंद लेने पहुंचते हैं. लेकिन शुक्रवार को यहां एक बार फिर विलुप्त प्रजाति का काला तेंदुआ दिखाई दिया. जंगल सफारी कर रहे पर्यटकों की नजर सड़क पार करते काले तेंदुए पर पड़ी तो उन्होंने इस नजारे को अपने कैमरे में कैद कर लिया जिसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. 

सड़क पार करते समय हुआ कैमरे में कैद

दरअसल बारिश के चलते पेंच टाइगर रिजर्व का कोर एरिया बंद कर दिया गया है,लेकिन पर्यटक बफर जोन में जा रहें हैं और नाइट सफारी का भी लुफ्त उठा  रहे हैं, जहां हिरण, बाघ सहित तेंदुए देखने को मिल रहे हैं. शुक्रवार को कुछ पर्यटकों की नजर विलुप्त प्रजाति के काले तेंदुए पर पड़ी जो सड़क पार कर रहा था. उसके बाद तेंदुआ पेड़ के ऊपर चढ़कर बैठ गया. यह तेंदुआ काफी देर तक पेड़ पर ही बैठा रहा। कुछ देर तक यह नजारा पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया.

पर्यटकों में बढ़ा सफारी का रोमांच 

जैसे ही काला तेंदुआ पर्यटकों की नजरों के सामने आया उन्होनें तुरंत इसे अपने कैमरे में कैद कर लिया. सोशल मीडिया पर अब यह विडियो वायरल हो रहा है. विलुप्त प्रजाति का काला तेंदुआ दिखाई देने से पर्यटकों में सफारी का रोमांच कई गुना बढ़ गया हैं। वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर, गाइड, जिप्सी चालक व सैलानियों में काले तेंदुए को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा हैं. बता दें कि पेंच नेशनल पार्क को ''द जंगल बुक'' के प्रमुख किरदार भेड़िया बालक मोगली की जन्म भूमि माना जाता हैं. मोगली व बघीरा के बीच गहरी दोस्ती के किस्से मशहूर हैं. कहानी के इसी पात्र बघीरा से काले तेंदुए को जोड़कर देखा जा रहा है.

Read More
{}{}