trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11641131
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP में युवा वोटर्स को साधेगा BJP का खास फ्लान! बात बनी तो जीत 100% पक्की; समझिए वोटों का अंगणित

BJP Mega Plan Target MP Youth Voter: मध्य प्रदेश में आज से युवा मोर्चा की युवा चौपाल शुरू हो रही है. इसमें 20 अप्रैल तक 'नव मतदाता सम्पर्क अभियान' अभियान चलेगा, जिसमें बीजेपी दिग्गज प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शामिल होंगे. जानिए क्या है मध्य प्रदेश में युवा वोटों का अंकगणित जो जीत पक्की करता है.

Advertisement
MP में युवा वोटर्स को साधेगा BJP का खास फ्लान! बात बनी तो जीत 100% पक्की; समझिए वोटों का अंगणित
Stop
Shyamdatt Chaturvedi|Updated: Apr 06, 2023, 09:57 AM IST

BJP Plan For MP Youth Voter: भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2023) से पहले बीजेपी का मेन फोकस युवा वोटरों पर है खास तौर से पहली बार मतदान करने वाले वोटरों पर. इसके लिए पार्टी ने खास प्लान तैयार किया है. कहा जा रहा है कि अगर भाजपा इन्हें साध ले गई तो 2023 जीत पक्की हो जाएगी. आइए समझते हैं क्या है युवा वोट का अंकगणित और कैसे कोई पार्टी इनके सहारे सरकार बना सकती है.

युवा मोर्चा की युवा चौपाल
मध्य प्रदेश में युवाओं को साधने के लिए भाजपा युवा मोर्चा आज से प्रदेश भर में युवा चौपाल (Yuva Chaupal) शुरू कर रही है. इसमें 'नव मतदाता सम्पर्क अभियान' (Matdata Sampark Abhiyan) चलाया जाएगा. जिससे नए मतदाताओं और युवाओं के बीच पार्टी की विचारधारा और सरकार के कामों के प्रचार किया जाएगा. जिससे 2023 विधानसभा चुनाव में इसका फायदा मिल सके.

ये भी पढ़ें: खरगोन में अचानक बीमार पड़े 3 गांव के 40 लोग; मेले की मटका कुल्फी ने पहुंचाया अस्पताल

दिग्गज होंगे शामिल
नव मतदाता सम्पर्क अभियान के जरिये पहली बार वोटर्स को पार्टी से जोड़ने की जिम्मेदारी युवा मोर्चा को दी गई है. इसके लिए प्रदेश के 1070 मंडलों पर चौपाल का आयोजन किया जाएगा. इसमें बीजेपी के दिग्गज भी शामिल होंगे. ये चौपाल 20 अप्रैल तक चलेगी.

कौन कहां बनेगा चौपाल का हिस्सा
राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश- धार
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान- ग्वालियर
प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा- बैरसिया
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर- मुरैना
राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय- इंदौर ग्रामीण

ये भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर! रायपुर से गुजरने वाली 14 ट्रेनें रद्द, देखें लिस्ट

समझिए सियासी समीकरण
मध्यप्रदेश 11 लाख 81 हजार से ज्यादा वोटर ऐसे हैं जो 18 से 19 साल के उम्र के हैं. ये वो मतदाता है जो विधानसभा चुनाव में पहली बार वोट करने वाले हैं. इसके अलावा 18 से 39 साल के युवा मतदाताओं की संख्या 2.83 करोड़ से ज्यादा है. इनकी संख्या कुल मतदाताओं की संख्या (5 करोड़ 39 लाख 87 हजार) का करीब 52 प्रतिशत है. बीजेपी की प्लानिंग इन्हीं युवा वोटर्स को साधने की है. जिससे उसके जीत की राह आसान हो सके.

Read More
{}{}