trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12104366
Home >>Madhya Pradesh - MP

Bhopal News: भारी हंगामे के बीच भोपाल नगर निगम का अंतरिम बजट पेश, जनता को मिली ये राहत

Bhopal Nagar Nigam Interim Budget 2024: आज भोपाल में नगर निगम वित्तीय वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट पेश किया गया. इस दौरान परिषद में जमकर हंगामा हुआ. बजट में किसी प्रकार का टैक्स नहीं बढ़ाया गया.  

Advertisement
Bhopal News: भारी हंगामे के बीच भोपाल नगर निगम का अंतरिम बजट पेश,  जनता को मिली ये राहत
Stop
Ranjana Kahar|Updated: Feb 10, 2024, 10:45 PM IST

Bhopal Nagar Nigam Interim Budget 2024: भोपाल नगर निगम परिषद की बैठक में महापौर मालती राय ने 808 करोड़ 87 लाख 48 हजार रुपये का अंतरिम बजट पेश किया. इस बजट में किसी भी तरह का नया टैक्स नहीं लगाया गया है. महापौर ने कहा कि यह तीन महीने का अंतरिम बजट है और पूर्ण बजट अगले साल मार्च में पेश किया जाएगा. विपक्ष ने अंतरिम बजट पर हंगामा करते हुए कहा कि इसका कोई प्रावधान नहीं है. उन्होंने महापौर से सवाल किया कि पूर्ण बजट कब तक पेश होगा.

बैठक में पटाखा फैक्ट्री, कर्मचारियों की पीएफ राशि, ठेकेदारों को भुगतान को लेकर भी हंगामा हुआ. कांग्रेस पार्षद शीरीन खान ने शहर में संचालित पटाखा फैक्ट्री का मुद्दा उठाया. वहीं भाजपा पार्षद देवेंद्र भार्गव ने नगर निगम के कर्मचारियों की पीएफ राशि जमा नहीं होने का मुद्दा उठाया. उन्होंने अपनी ही पार्टी के एमआईसी मेंबर को घेरते हुए कहा कि कर्मचारियों की पीएफ राशि जमा नहीं होने से निगम को 21 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

पटाखा फैक्ट्री को लेकर हंगामा 
कांग्रेस पार्षद शीरीन खान ने भोपाल सीमा में चल रही पटाखा फैक्ट्री का मुद्दा उठाया. उन्होंने पूछा कि शहर की सीमा में कितनी पटाखा दुकानें हैं. उनके संबंध में निगम प्रशासन की क्या नीति है? कृपया सदन में स्पष्ट करें. इसपर मेयर ने लिखित जवाब पढ़ने की बात कही. सवाल का मौखिक जवाब नहीं मिलने पर विपक्षी पार्षदों ने इस पर आपत्ति जताई और बैठ गये.

हॉस्पिटल बेड फीस तय करने का प्रस्ताव
इसके अलावा, बैठक में निजी अस्पतालों के बेड के अनुसार लाइसेंस फीस तय करने का प्रस्ताव रखा गया. इसे सर्वसम्मति से पास कर दिया गया. प्रस्ताव के अनुसार 1 से 15 बेड के लिए प्रति वर्ष 10 हजार रुपए. इसी प्रकार 16 से 30 बेड के लिए 20 हजार. 101 से 150 बेड के लिए 1 लाख रुपए. 201 से 300 बेड के लिए 3 लाख रुपए और 301 बेड के लिए 5 लाख रुपए तय किए गए.

यह भी पढ़ें: Sagar News: MP में बेखौफ बदमाश! थाने के पास कर दी युवक की हत्या, शहर में मची सनसनी

 

भोपाल को सोलर सिटी बनाएंगे
महापौर ने सदन में कहा कि भोपाल को सोलर सिटी बनाएंगे. इसके लिए सभी सहयोग करें. उन्होंने बताया कि सोलर पैनल लगाने में 30 प्रतिशत की सब्सिडी भी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सोलर पैनल लगाने में एक बार संपत्ति कर में 6 प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी.

Read More
{}{}