trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11229719
Home >>Madhya Pradesh - MP

भोपाल में महापौर के 8 प्रत्याशी, BJP-कांग्रेस में सीधी टक्कर, AIMIM मैदान में नहीं

भोपाल में महापौर पद के लिए कुल 8 प्रत्याशी मैदान में हैं, जहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही सीधी टक्कर मानी जा रही है. जबकि AIMIM अपना प्रत्याशी नहीं उतार पाई. हालांकि आखिरी दिन कई प्रत्याशियों ने नामांकन वापस भी ले लिया. 

Advertisement
भोपाल में महापौर के 8 प्रत्याशी, BJP-कांग्रेस में सीधी टक्कर, AIMIM मैदान में नहीं
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 23, 2022, 12:05 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव में कल नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था, खास बात यह है कि आखिरी वक्त में बीजेपी कांग्रेस के कई बागी प्रत्याशियों ने नामांकन वापस ले लिया तो कुछ मैदान में डटे रहे. जिससे अब चुनाव की स्थिति साफ हो गई है. राजधानी भोपाल में अब महापौर पद के लिए 8 प्रत्याशी मैदान में है, वहीं पार्षद पद के लिए 398 प्रत्याशी चुनाव में हैं. भोपाल में महापौर पद के लिए बीजेपी और कांग्रेस के प्रत्याशियों के बीच ही सीधा मुकाबला माना जा रहा है. 

भोपाल में 8 प्रत्याशी मैदान
भोपाल नगर निगम में महापौर की सीट इस बार ओबीसी वर्ग की महिला के लिए आरक्षित है, बीजेपी ने यहां से मालती राय को टिकट दिया है तो कांग्रेस की तरफ से विभा पटेल मैदान में हैं. जबकि अब नामांकन वापसी की तारीख निकलने के बाद स्थिति क्लीयर हो गई है. भोपाल में महापौर के 8 प्रत्याशी हैं, जिनमें बीजेपी, कांग्रेस के अलावा बीएसपी, सपा, जेडीयू, आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी सहित दो निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में हैं. हालांकि भोपाल की परिस्थितियों के देखते हुए सीधा मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के प्रत्याशियों के बीच ही माना जा रहा है. 

भोपाल के महापौर प्रत्याशी 

  • मालती राय-बीजेपी 
  • विभा पटेल-कांग्रेस 
  • प्रिया यदुवंशी-बसपा 
  • मंजू यादव-जदयू 
  • रईसा बेगम मलिक-आम आदमी पार्टी से नामांकन भरा था, लेकिन उन्हें पार्टी ने मेंडेड नहीं दिया, इसलिए निर्दलीय 
  • संगीता प्रजापति-जयलोक पार्टी
  • लेखा जायसवाल-निर्दलीय 
  • सीमा नाथ-निर्दलीय 

वहीं बात अगर पार्षद प्रत्याशियों की जाए तो भोपाल के 85 वार्डों में कुल 814 लोगों ने पार्षद पद के लिए नामांकन भरा था, जिसमें से 380 लोगों ने फॉर्म वापस लिए, वहीं 36 फॉर्म रिजेक्ट हुए. इस तरह अब 85 वार्डों में 398 प्रत्याशी मैदान में हैं. नाम वापसी के बाद अब सभी प्रत्याशी पूरी ताकत के साथ प्रचार में जुट जाएंगे. 

AIMIM नहीं उतार सकी अपने प्रत्याशी 
हैदराबाद से असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने भी मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव लड़ने का ऐलान किया था, लेकिन भोपाल में AIMIM अपने प्रत्याशी नहीं उतार पाई, पार्टी ने महापौर पद के लिए भी किसी प्रत्याशी को मैदान में नहीं उतारा. पहले माना जा रहा था कि AIMIM अपने प्रत्याशी निकाय चुनाव में खड़े करेगी. 

ये भी पढ़ेंः MP Panchayat election: पहले चरण के लिए आज से थम जाएगा प्रचार, इस दिन होगी वोटिंग

Read More
{}{}