Home >>Madhya Pradesh - MP

2015 से लापता IAS रानी बंसल पर एक्शन, प्रस्ताव पर राष्ट्रपति ने किए साइन; काले धन के मामले में बनी थी सुर्खियां

IAS Rani Bansal Service Terminated: मध्य प्रदेश के बागली में SDM रहते हुए 3 साल से गायब IAS अफसर की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं. मध्य प्रदेश के प्रस्ताव को सामान्य प्रशासन विभाग भारत सरकार ने स्वीकार किया था, जिसे अब राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है.

Advertisement
2015 से लापता IAS रानी बंसल पर एक्शन, प्रस्ताव पर राष्ट्रपति ने किए साइन; काले धन के मामले में बनी थी सुर्खियां
Stop
Updated: Dec 29, 2022, 08:48 AM IST

MP News: भोपाल। मध्य प्रदेश कैडर से 2015 बैच की गायब IAS अफसर रानी बंसल (IAS Rani Bansal ) पर सरकार ने एक्शन लिया है. मध्यप्रदेश सरकार की अनुशंसा पर सामान्य प्रशासन विभाग भारत सरकार ने यह कार्रवाई करते हुए उनकी सेवाएं समाप्त (Service Terminated) कर दी है. रानी बंसल साल 2019 से बिना कोई कारण बताए या बिना किसी सूचना के लिए गायब चल रहीं थी. मध्य प्रदेश में रानी बंसल की आखिरी वक्त में देवास के बागली में SDM के पद पर तैनात थीं.

पद पर रहते हुए हो गईं थी गायब
2015 बैच की IAS रानी बंसल मई 2019 से अनुपस्थित चल रही थीं. उनकी तरफ से अवकाश का आवेदन भी नहीं दिया गया था. लंबे समय तक गायब रहने पर मप्र के सामान्य प्रशासन विभाग ने DOPT को उनके डीम्ड रेजिग्नेशन का प्रस्ताव भेजा. उसे DOPT ने स्वीकार कर लिया है और राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा गया. अब प्रस्ताव को राष्ट्रपति की मंजूरी मिली है. हालांकि, इस्तीफा डीम्ड रेजिग्नेशन का प्रस्ताव के दिन यानी 1 जून 2019 से माना जाएगा.

ये भी पढ़ें: लगातार दूसरे दिन मध्य प्रदेश में कोल्ड अलर्ट! अभी और लुढ़केगा रात का पारा; जानें मौसम का हाल

कौन हैं रानी बंसल
रानी बंसल भोपाल की रहने वाली  हैं. उनके पिता राजेन्द्र गुप्ता फार्मेसी का व्यापार करते हैं. रानी को RGPV भोपाल से पढ़ाई के बाद 5 लाख रुपये की जॉब मिली थी. हालांकि उन्होंने उसे छोड़ UPSC की तैयरी की और देश में 46वीं रैंक हासिल की. इसके बाद मध्य प्रदेश कैडर से अधिकारी बनीं और कई जिलों में अपनी सेवाएं दीं.

ये भी पढ़ें: नये साल से पहले आबकारी विभाग के स्टोर से ही चोरी हो गई शराब, मामले में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

2017 में बनीं थी चर्चा
रानी बंसल को लेकर सबसे पहले खबरों का बाजार साल 2017 में गर्म हुआ था. उस दौरान वो नरसिंहपुर जिले के गाडरवाड़ा में पोस्टेड थीं. तब उनसे एक मामले में CBI ने पूछताछ की थी. आरोप था कि रानी के पति के दोस्त कस्टम इंस्पेक्टर परमानंद सिंघानिया ने उनके खाते में 14 लाख रुपए ट्रांसफर किया है. हालांकि पूछताछ में बंसल ने बताया था कि पहले उनके पति ने सिंघानिया को पैसे दिए थे, जिससे उन्होंने वापस किया है.

{}{}