trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11710408
Home >>Madhya Pradesh - MP

Best Courses After 12th: 12वीं पास होने के बाद क्या करें, जिससे हो अच्छी और जल्दी कमाई! जानिए इसका जवाब

Best Courses After 12th: 12वीं आपने पास कर ली हैं, और अब आप जल्दी से अच्छा कोर्स करके, पैसा कमाने चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए हैं. हम आपके लिए कुछ ऐसे कोर्स लेकर आए हैं, जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

Advertisement
Best Courses After 12th: 12वीं पास होने के बाद क्या करें, जिससे हो अच्छी और जल्दी कमाई! जानिए इसका जवाब
Stop
Shikhar Negi|Updated: May 25, 2023, 11:35 AM IST

Best Courses After 12th: मध्यप्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आज घोषित होने वाला है. राज्य के शिक्षा मंत्री आज 12.30 बजे इसे जारी करेंगे. अब बड़ा सवाल ये कि 12वीं के बाद कौन-सा कोर्स सबसे अच्छा रहेगा? जिससे जल्दी से आप खुद की कमाई शुरू कर सकें. तो चलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे कोर्स बता रहे हैं, जिसे आप जल्दी कमाई शुरू कर सकते हैं...

1. एनिमेशन डिजाइनिंग कोर्स 
अगर आप हॉलीवुड फिल्मों के शौकिन हैं, तो आप एनिमेशन के बारे में जानते ही होंगे. इसके साथ ही अगर आप क्रिएटिव सोच रखते हैं तो एनिमेशन डिजाइनिंग कोर्स आपके लिए है. देशभर के कई  इंस्टीट्यूट में सर्टिफिकेट से लेकर डिप्लोमा तक के कोर्स कराए जाते हैं. जिसके बाद आराम से आप 25 से 30 हजार रुपये महीने कमा सकते हैं. अगर काफी अनुभव हुआ तो आपकी सैलरी लाखों तक जा सकती है.

2. इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स
12वीं के बाद अगर आपका रुझान पेंटिंग आदि जैसे काम में है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं. कई अच्छे संस्थान इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करते हैं. कोर्स को पूरा करने के बाद आपकों अच्छी सैलरी की नौकरी मिल सकती है.

3. वेबसाइट, प्रोग्राम, सॉफ्टवेयर कोर्स 
12वीं अगर आपने साइंस स्ट्रीम से की है तो आप कुछ शॉर्ट टर्म कोर्स के साथ भी कमाई कर सकते हैं. इन कोर्स को करने के बाद आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. जैसे वेबसाइट डिजाइन, सॉफ्टवेयर अपडेट आदि.

4. फिटनेस ट्रेनर 
आज के युवाओं की सबसे ज्यादा डिमांड फिटनेस की है. काफी युवा जिम बॉडी बनाने जाते हैं. युवा ही नहीं बल्कि सभी लोग. ऐसे में आप फिटनेस इंस्ट्रक्टर के क्षेत्र में भी करियर बना सकते हैं. साथ ही जिम आदि में तो फिटनेस ट्रेनर्स की जरूरत पड़ती ही है. फिटनेस ट्रेनर का कोर्स करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

MP College Admission 2023: प्रदेश में आज से शुरू होंगे कॉलेजों में एडमिशन, यहां जानिए पूरी डिटेल

5. फैशन डिजाइनिंग
इसके अलावा 12वीं पास युवा फैशन डिजाइनिंग में भी करियर बना सकते हैं. कई ऐसे यूनिवर्सिटी और संस्थान है. जो फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कराते हैं. जिसके बाद आप शुरुआत में आप 25 से 35 हजार रुपये महीने तक कमाया जाता है.

6. होटल मैनेजमेंट का कोर्स  
12वीं पास युवाओं के पास अच्छा मौका है कि वो होटल मैनेजमेंट में करियर बना सकते हैं. देशभर में कई ऐसे इंस्टीट्यूड हैं, जो कोर्स कराते हैं. अगर आप  अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो होटल मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं.

7. Youtube से कैसे करे कमाई
12वीं के बाद अगर आप खुद से कुछ करना चाहते हैं तो Youtube कमाई का एक बेस्ट तरीका है. इसमें किसी कोर्स की जरूरत भी नहीं पड़ती है. बस आपको यहां आपकी प्रतिभा दिखाने की जरूरत है. फिर आप घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते हैं.

8. फुटवियर डिजाइनिंग
फुटवियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में छात्र अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल कर फुटवियर को एक नया रूप देते हैं. क्योंकि ये सिर्फ फुटवियर डिजाइन तक सीमित नहीं रहता, बल्कि फैब्रिक व कलर के साथ एक्सपेरिमेंटर होते है, जो फुटवियर को नया लुक देने के लिए किया जाता है. पहले फुटवियर केवल लेदर से ही बनाए जाते थे, लेकिन अब इसमें काफी वैराएटी भी आ गई है. अब फुटवियर एक्सपर्ट प्लास्टिक, जूट, रबड, यहां तक की कपड़े से भी फुटवियर बनाए जाने लगे हैं.   फैशन के इस दौर में फुटवियर डिजाइनिंग क्षेत्र में नेशनल और इंटरनेशनल कंपनियां काफी सक्रिय हैं. इससे फुटवियर इंडस्ट्री में स्कोप (Scope) काफी तेजी से बढ़ा है

9. सरकारी नौकरी की तैयारी करें
12वीं के बाद अगर आप सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं, तो आप इसके लिए अच्छे से टाइम लेकर तैयारी कर सकते हैं. कई पदों पर सरकारी नौकरी की परिक्षाएं 12वीं पास की होती है. यहां से आप 35 से 40 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं. 

10. पुलिस और आर्मी की तैयारी 
12वीं पास कैंडिडेट्स के लिए पुलिस से लेकर आर्मी तक में समय-समय पर भर्तियां निकलती है. अगर आप जॉब की तलाश करें तो इसमें कोशिश कर सकते हैं.  सीआरपीएफ, सीआईएसएफ वगैरह में भी समय-समय पर बारहवीं पास कैंडिडेट्स के लिए नौकरी निकलती हैं. इसमें पैसों की कोई कमी नहीं है.

Read More
{}{}