trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11684100
Home >>Madhya Pradesh - MP

इस तरह कीजिए अजवाइन का इस्तेमाल, तेजी से घटने लगेगा वजन, जानिए

हमारे किचन में कई तरह के मसाले रखे होते हैं. उनमें अजवाइन भी शामिल है. आमतौर पर अजवाइन का इस्तेमाल नमकीन पूरी, पराठे, समोसे का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है.

Advertisement
इस तरह कीजिए अजवाइन का इस्तेमाल, तेजी से घटने लगेगा वजन, जानिए
Stop
Shikhar Negi|Updated: May 07, 2023, 10:53 AM IST

Ajwain ke fayde: हमारे किचन में कई तरह के मसाले रखे होते हैं. उनमें अजवाइन भी शामिल है. आमतौर पर अजवाइन का इस्तेमाल नमकीन पूरी, पराठे, समोसे का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन अजवाइन के छोटे-छोटे बीच में कई ऐसे गुणकारी तत्व मौजूद हैं, जिससे आप शायद जानते नहीं होंगे. 

बता दें कि अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा मानी जाती है. इसकेस सेवन से सिर्फ बदन और पेट दर्द ही नहीं बल्कि मोटपे से भी मुक्ति मिल जाती है. तो चलिए आपको बताते हैं अजवाइन के सेवन से जुड़े गजब के फायदे...

पेट की गैस में आराम
अजवाइन पेट की बीमारियों के लिए शर्तिया इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, पेट की गैस, उल्टी, एसिडिटी में भी आराम मिलता है.

छिलके के साथ खीरा खाने के फायदे...

वजन घटाने में मददगार
अजवाइन वजन घटाने में भी काफी मददगार है. इसके अलावा जवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भ‍िगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्‍दी फायदा होता है.

खांसी होगी ठीक 
अगर आपको काफी टाइम से खांसी आ रही है और ठीक नहीं हो रही है तो अजवाइन का पानी बहुत फायदा करेगा. इसके लिए अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल लें. इसमें काला नमक मिलाकर पीने से आराम मिलेगा.

गठिया में आराम मिलता है
अजवाइन से गठिया के रोग में आराम मिलता है. अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकन से फायदा होता है.  इसके अलावा आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से गठिया का रोग भी ठीक हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}