trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11231300
Home >>Madhya Pradesh - MP

Benefits Black Raisins: काली किशमिश से बनती है गजब की सेहत, जानिए फायदे

Benefits Black Raisins: काली किशमिश भी सेहत लिए अच्छी मानी जाती है, इसके सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, ऐसे में आपको काली किशमिश के फायदे बताने जा रहे हैं. 

Advertisement
Benefits Black Raisins: काली किशमिश से बनती है गजब की सेहत, जानिए फायदे
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 24, 2022, 03:10 PM IST

Benefits Black Raisins: सेहतमंद रहने के लिए लोग आजकल अपने खानपान पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं. किशमिश एक ऐसी चीज होती है, जिससे शरीर मजबूत होता है, शरीर को मजबूत रखने के लिए लोग किशमिश का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि काले रंग की किशमिश भी शरीर के लिए बेहद अच्छी मानी जाती है. ऐसे में आज हम आपको काली किशमिश खाने के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

काले अंगूर से तैयार होती है काली किशमिश 
किशमिश अंगूर से तैयार होती है, इसी तरह काली किशमिश काले अंगूर के जरिए तैयार की जाती है. जो आसानी से दुकानों पर मिलती है. काली किशमिश में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, यह पॉलीफेनोल्स, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, पोटेशियम, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं. ऐसे में काली किशमिश का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करती है काली किशमिश 
काली किशमिश का सेवन कोलेस्ट्रोल कंट्रोल रखने के लिए भी किया जाता है, क्योंकि रिसर्च के अनुसार काली किशमिश में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जिनका सेवन करने से कोलेस्ट्रोल लेवल कम रहता है. इसके अलावा काली किशमिश का सेवन करने से खून में मौजूद फैट को भी कम करने में भी मदद करते हैं. ऐसे में जिन लोगों को कोलेस्ट्रोल की समस्या रहती है उन्हें काली किशमिश सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

काली किशमिश से शरीर में नहीं होती खून की कमी 
काली किशमिश से शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है, इसलिए शरीर में खून बढ़ाने के लिए भी काली किशमिश का सेवन किया जाता है. क्योंकि काली किशमिश का सेवन करने से एनीमिया की कमी से बचा जा सकता है. इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में काली किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए. 

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता 
काली किशमिश बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है, जबकि इसके सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.  किशमिश का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार हो सकता है. दरअसल, काली किशमिश को विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को इम्यूनिटी बढ़ाने वाला फूड कहा जाता है. ऐसे में कोरोना काल में मजबूत इम्युनिटी के लिए काली किशमिश का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

हड्डियां होती हैं मजबूत 
काली किशमिश का खाने से शरीर की हड्डियां मजबूत बनती हैं. क्योंकि काली किशमिश में बोरोन मिनरल भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत रखने में फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में हडियां मजबूत रखने के लिए काली किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए. 

त्वचा के लिए उपयोगी 
काली किशमिश त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. काली किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाये जाते है. एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा को निखारने का काम करते हैं और हमारी त्वचा को कई सारे इंफेक्शन से बचाए रखने के लिए सुरक्षा कवच का कार्य करते हैं. इस कारण त्वचा संबंधित कई प्रकार की बीमारियों से बचे रहने के लिए आप नियमित रूप से दूध के साथ काली किशमिश का सेवन कर सकते हैं. ऐसे में त्वचा के रोगों के लिए काली किशमिश का सेवन करने की सलाह दी जाती है. तो दोस्तों आप भी काली किशमिश का सेवन कर सकते हैं यह आपकी सेहत लिए बहुत फायदेमंद होगा. 

ये भी पढ़ेंः Benefits Of Peanut Oil: मूंगफली के तेल को अपनी डेली डाइट में करें शामिल, मिलेंगे कई फायदे

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}