trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11216007
Home >>Madhya Pradesh - MP

Beauty Tips: अपनी स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए करें ये उपाय

Beauty Tips: आप कुछ उपाय करके अपनी त्वचा को धूप से बचा सकते हैं. बता दें कि ज्‍यादातर स्किन कैंसर पराबैंगनी (यूवी लाइट) के अत्यधिक संपर्क के कारण होते हैं. इसलिए अपनी त्वचा की रक्षा करना बहुत जरूरी है.

Advertisement
प्रतीकात्मक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 11, 2022, 04:17 PM IST
Beauty Tips: पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ रही है और इस चिलचिलाती धूप में लोगों की हालत बद से बदतर होती जा रही है. साथ ही इसका असर आपके शरीर पर भी पड़ता है. इसलिए इस मौसम में अपनी बॉडी को मेंटेन करना बहुत जरूरी है और अगर आप ऐसी चिलचिलाती धूप में बाहर जाते हैं तो कहीं न कहीं आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं. जिससे बढ़ते तापमान में आप अपनी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं.
 
Summer Food: समर्स में गर्मी से मुकाबला करने के लिए करें इन 6 फूड्स का सेवन, मिलेगी राहत
 
सनस्क्रीन लगाएं
यह बात तो आप जानते ही होंगे कि सनस्क्रीन हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होती है. अगर आप इसे अपने शरीर पर लगाते हैं तो आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने की गति धीमी हो जाती है. इसलिए ऐसे मौसम में जब भी घर से बाहर निकलें तो अपने शरीर और त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं. अगर आप इसे लगाते हैं तो यकीनन यह आपके लिए बिल्कुल हेल्दी होगी. 
 
सिगरेट का सेवन खतरनाक
कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप ज्यादा सिगरेट पीते हैं तो यह आपकी त्वचा को प्रभावित करता है. अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा की उम्र जल्‍दी बढ़ती है. साथ ही अगर आपके शरीर में कोई घाव होता है तो उसे ठीक होने में भी अधिक समय लगता है. इससे आपको त्वचा संबंधी रोगों का भी सामना करना पड़ सकता है. हम आपको यही सलाह देंगे कि इस मौसम में आपको कम से कम सिगरेट पीना चाहिए या पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए क्योंकि ये आपके शरीर के लिए हानिकारक है. 
 
त्वचा को धीरे-धीरे गुनगुने पानी से धोएं 
अगर आप अपनी त्वचा को बहुत आराम से साफ करते हैं तो इससे आपकी त्वचा बहुत अच्छी दिखती है. इसलिए अपनी स्किन को मेंटेन रखने के लिए आपको इसे धीरे-धीरे गुनगुने पानी से धोना चाहिए. जब आपकी त्वचा साफ हो जाए तो इसे तौलिए से धीरे से साफ करें. बता दें कि यह काफी फायदेमंद होता है और इसे आजमाने के बाद आपकी स्किन में ग्लो जरूर आने लगेगा. 
 
स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें
एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ स्किन प्रोडक्ट्स का असर अलग-अलग तरह की त्वचा वाले लोगों पर पड़ता है. इसलिए अगर आप किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो उसे इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें या किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से पूछें कि ये आपकी त्वचा के अनुकूल है या नहीं. गौरतलब है कि सभी लोगों की त्वचा अलग होती है, किसी की त्वचा ऑयली होती है तो किसी की ड्राई. 
 
त्वचा को अच्छे से ढकें
अगर आप घर से बाहर निकले हैं तो अपनी त्वचा को अच्छे से ढक लें. यानी गर्मी के मौसम में चेहरे पर चश्मा और सिर पर टोपी पहनकर निकलें. इससे आपको बहुत अच्छा भी लगेगा और ये स्किन के लिए भी फायदेमंद है. 
 
स्किन में दिक्‍कत होने पर डॉक्टर के पास जाएं
अगर आपकी त्वचा दूसरों की त्वचा से थोड़ी अलग है या आपकी त्वचा में खुजली हो रही है. साथ ही कई बार इससे खून भी निकल जाता है तो ऐसे में आपको अपनी त्वचा पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. आपको घरेलू नुस्खे तलाशने की बजाय डॉक्टर के पास जाना चाहिए. बता दें कि ये त्वचा कैंसर का लक्षण भी हो सकता है. इसलिए ऐसी स्थिति में अपना चेकअप कराएं क्योंकि किसी भी चीज का समय पर इलाज कराना बेहद जरूरी है.
 
पूरी नींद लें
अगर आपको रात को अच्छी नींद नहीं  लेते हैं तो इसका असर आपकी त्वचा पर दिखाई देता है. इसलिए आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. 
 
हरी सब्जियां और फल खाएं
इस बात के बारे में तो आप भी जानते ही होंगे कि हमारे खाने का हमारी त्वचा पर कितना असर होता है. इसलिए आपको ज्यादा ऑयली या ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जो आपके शरीर के लिए हानिकारक हों. आपको हरी सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स और सोया का सेवन करना चाहिए. जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इनका सेवन करने से आपकी त्वचा में ऑयल का प्रोडक्शन रेगुलेट होगा. साथ ही साथ स्किन की एजिंग स्लोडाउन होगी.  
 
एक्सरसाइज करें
एक्सरसाइज करने का लाभ हमारे पूरे शरीर को मिलता है. इससे शरीर में स्वास्थ्य बना रहता है. इसलिए अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिए. बता दें कि अगर आप सुबह व्यायाम करेंगे तो आपके चेहरे पर एक अलग ही निखार आ जाएगा. 
 
स्ट्रेस लेने से बचना चाहिए
अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए.  एक्सपर्ट्स  के मुताबिक ज्यादा तनाव लेने का असर आपकी त्वचा पर भी पड़ता है. इसलिए आपको स्ट्रेस लेने से बचना चाहिए. 
 
सोने से पहले चेहरे को साफ करना चाहिए. 
जब आप दिन में काम करने के लिए घर से बाहर निकलते हैं तो पता नहीं आपके चेहरे पर कितनी गंदगी और बैक्टीरिया आ जाते हैं. इसलिए काम के बाद या रात को सोने से पहले आपको अपने चेहरे को अच्छे से साफ करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}