trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11572537
Home >>Madhya Pradesh - MP

बागेश्वर धाम के धार्मिक महाकुंभ में 121 कन्याओं का विवाह, दूल्हा-दुल्हन को मिलेंगे सोने-चांदी सहित ये मंहगे तोहफे

Dhirendra Shastri Samuhik Vivah: बागेश्वर धाम में 121 कन्याओं के होने वाले सामुहिक विवाह की लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. इस धार्मिक महाकुंभ में बागेश्वर धाम सरकार की तरफ से नव दंपत्ति को सोने-चांदी समेत 35 तरह के मंहगे तोहफे गिफ्ट किए जाएंगे. 

Advertisement
बागेश्वर धाम के धार्मिक महाकुंभ में 121 कन्याओं का विवाह, दूल्हा-दुल्हन को मिलेंगे सोने-चांदी सहित ये मंहगे तोहफे
Stop
Shubham Tiwari|Updated: Feb 15, 2023, 11:50 AM IST

Bageshwar Dham Samuhik Vivah 2023: छतरपुर के बगेश्वर धाम में इन दिनों आस्था का दरबार सजा है. पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (dhirendra shastri) के धार्मिक समारोह की शुरुआत हो चकी है. इस धार्मिक महाकुंभ में कई भव्य कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. इस आयोजन का आखिरी दिन 18 फरवरी का दिन सबसे खास होगा, क्योंकि इस दिन बागेश्वर धाम में 121 बेटियों का सामूहिक विवाह (samuhik vivah) करवाया जाएगा. बागेश्वर धाम के इस धार्मिक महाकुंभ में दूर-दूर के भक्तों और साधु-संतों का आना शुरू हो गया है. बता दें कि 121 कन्याओं के सामूहिक विवाह में नव दंपती को सोने-चांदी (gold silver) के जेवर, कूलर, एलईडी टीवी समेत कई चीजें उपहार के रूप में दिये जांएगे.

महाशिवरात्रि के दिन होगा सामूहिक विवाह
आपको बता दें कि आर्थिक रूप से गरीब परिवार के जो लोग लड़की के विवाह में होने वाले खर्च की व्यवस्था नहीं कर पाते हैं. उनका जिम्मा बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने उठाया है. इनके द्वारा 121 गरीब कन्याओं का विवाह किया जाएगा. विवाह का आयोजन महाशिवरात्रि की के दिन होगा. सामुहिक विवाह कार्यक्रम से पहले बागेश्वर धाम में साधु संत और श्रद्धालुओं का महाकुंभ चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस भव्य आयोजन में जल्द ही भोजपुरी सिंगर और भाजपा नेता मनोज तिवारी भी बागेश्वर धाम आने वाले हैं. इसको लेकर बागेश्वर धाम सरकार में सभी तैयारियां कर लिया गया है.

नव दंपत्ती को दिए जाएंगे ये उपहार
गौरतलब है कि 18 फरवरी को महाशिवरात्रि के दिन बागेश्वर धाम में सामूहिक विवाह सम्मेलन का भव्य आयोजन होगा. इसको लेकर यहां बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही है. इसके लिए बागेश्वर धाम की तरफ से 35 प्रकार के सामान उपहार में दिए जाएंगे. नव दंपतियों को बागेश्वर धाम की तरफ से श्री बालमुकुंद, बाला जी सरकार विग्रह, रामचरित मानस,लहंगा चुनरी,सोने और चांदी की ज्वैलरी, कूलर, डबल बेड, सोफा सेट, कुकर,ड्रेसिंग टेबल,अलमारी , बर्तन सेट, गैस सिलेंडर और चूल्हा, इलेक्ट्रिक प्रेस, मिक्सर,वाटर हीटर, टीवी एलईडी 32 इंच, ट्रॉली बैग, फ्रिज, सफारी सूट, साड़ी 5 सेट, मेकअप बॉक्स और चूड़ी सेट उपहार के रूप में दिये जाएंगे.

10×10 के होंगे मंडप
बागेश्वर धाम में 121 कन्याओं के होने वाला सामूहिक विवाह समारोह में सभी नव दंपत्ती के लिए 121 मंडप बनाए जा रहे हैं. मंडप के दोनों तरफ रास्ता बनाए जा रहे हैं. जिसके ठीक बीच में एक मंच बनाए जा रहे हैं. जहां पर मुख्य अतिए और पंडित मौजूद रहेंगे. इस सामुहिक विवाह कार्यक्रम में देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग पहुंच रहे हैं. 

ये भी पढ़ेंः MahaShivratri Bhog: महाशिवरात्रि पर इन चीजों का लगाएं भोग, भोले बाबा तुरंत होंगे प्रसन्न

Read More
{}{}