trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11514405
Home >>Madhya Pradesh - MP

4 पैसेंजर वाले ऑटो में जब बैठी 35 सवारी तो लोग पूछ बैठे ऑटो है या ट्रक? देखिए कहां का है मामला

मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में ऑटो चालक के लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है. यहां 4 लोगों के क्षमता वाले ऑटो में अधिक मुनाफे के चक्कर में 40 लोगों को बैठा रहे हैं.

Advertisement
4 पैसेंजर वाले ऑटो में जब बैठी 35 सवारी तो लोग पूछ बैठे ऑटो है या ट्रक? देखिए कहां का है मामला
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 04, 2023, 05:26 PM IST

अनिल नागर/राजगढ़ः ये बात तो हम सभी जानते हैं कि RTO के नियमों के अनुसार एक ऑटो रिक्शा में ड्राइवर समेत 4 लोगों के बैठने की क्षमता होती है. यदि ऑटो चालक कमाई के चक्कर में एक दो सवारी अधिक बैठा लेते हैं तो ट्रैफिक पुलिस द्वारा उनके खिलाफ चालानी कार्रवाई की जाती है. लेकिन मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के ऑटो चालकों ने तो कमाल ही कर दिया है. यहां 4 सवारी के क्षमता वाले ऑटो में दो-चार अधिक नहीं बल्कि 35 से 40 सवारी बैठाई जा रही है. जो कहीं न कहीं बड़े हादसे को चेतावनी दे रही है.

राजगढ़ जिले में ऑटो की सवारी कर रहे लोग मौत को न्योता देने का सफर कर रहे हैं. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि जिस ऑटो में 4 लोग भी ठीक से नहीं बैठ पाते, उसी ऑटो में 35 से 40 सवारी बैठाई जा रही है. ऑटो में अधिक सवारी बैठाई जाने के चलते कई बार बड़े हादसे हुए, लेकिन इन हादसों से किसी ने सबक नहीं लिया.

40 सीटर बस की सवारी 4 सीटर ऑटो में बैठाई जा रही है. सवाल यातायात पुलिस पर भी उठता है, क्यों नहीं ऐसे ऑटो चालकों पर कोई ठोस कार्रवाई देखने को नहीं मिल रही. बता दें कि राजगढ़ से आसपास के क्षेत्र से आने वाले लोग ऑटो की सवारी कर रहे हैं और उन ऑटो में 10 नहीं 15 नहीं 35-40 सवारी बैठाई जा रही है.

 
अधिक मुनाफा कमाने की लालच में सवारियों को इसी तरह भेड़-बकरियों की तरह ठूंस-ठूंस कर बैठाया जाता है. राजगढ़ ही नहीं बल्कि जिले भर की ज्यादातर सड़कों पर इस तरह के ऑटो आपको आसानी से देखने को मिल जाएंगे. 4 से सीटर ऑटो में लगभग 30 से 35 सवारियों को बैठाकर ओवर लोडिंग की जा रही है. जिससे कभी भी बड़ी घटना घट सकती है. वहीं पूरे मामले पर यातायात प्रभारी का कहना है कि वह समय-समय पर ऐसे ऑटो चालकों पर कार्रवाई करते हैं कई ऑटो चालकों पर उन्होंने एफआईआर भी की है.

ये भी पढ़ेंः MP News:आंगनबाड़ी की सब्जी में मांस मिलने से मचा हड़कंप! बच्चों ने नहीं खाया खाना, जानें पूरा मामला

 

Read More
{}{}