trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11350185
Home >>Madhya Pradesh - MP

Amla Benefits: इस समय पिएं आंवले का जूस, जड़ से खत्म हो जाएंगे कई रोग

Benefits of Amla: प्रकृति का वरदान आंवला से हमारे शरीर को बहुत फायदा होता है और इससे कई रोगों से छुटकारा मिलता है. बता दें कि आंवले से हमारे बाल मजबूत होते हैं,डाइजेशन सिस्टम अच्छा रहता है और इसके बहुत से फायदे हैं.

Advertisement
Amla Benefits for Body
Stop
Abhay Pandey|Updated: Sep 13, 2022, 05:22 PM IST

Amla Benefits for Body: आंवला विटामिन सी,विटामिन ई,विटामिन ए और कई मिनरल्स का एक एक्सीलेंट सोर्स होता है.यही कारण है कि यह हमारे शरीर के लिए चमत्कारी फल है और इसके सेवन से आपको कई समस्याओं और बीमारियों से राहत मिलेगी.

आंवला से आंखों की रोशनी में सुधार होता है
एक्सपर्ट्स के अनुसार आंवला आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करता है.आप जानते हैं कि आंवला में कैरोटीन मौजूद होता है और इससे आंखों की रोशनी में सुधार होता है.अगर आपको आंखों में समस्या है तो आपको रोजाना आंवला का सेवन करना चाहिए.

वजन घटाने में मददगार
एक्सपर्ट्स के अनुसार आंवला वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है. खाली पेट एक चुटकी नमक और काली मिर्च के साथ आंवला पीना बहुत फायदेमंद होता है और ये शरीर से हार्मफुल टॉक्सिन्स को खत्म करने और वजन कम करने में मदद करता है. साथ ही बीएमआई को बरकरार रखने में भी मददगार है.

अच्छे इम्‍यून सिस्‍टम के लिए
आंवला विटामिन सी का अच्‍छा स्रोत होता है. ऐसा माना जाता है कि एक आंवले में 17 से अधिक अनार की शक्ति होती है. इसलिए आंवला का सेवन करने से इम्युनिटी अच्छी होती है और इसके सेवन के बाद आप किसी भी वायरल या बैक्टीरियल इन्फेक्शन से लड़ने के लिए तैयार रहेंगे.

हेल्थी और ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद
ब्लेमिश-फ्री,हेल्थी और ग्लोइंग स्किन के लिए आप सुबह आंवले के जूस में शहद मिलाकर पी सकते हैं.एक्सपर्ट्स के अनुसार,आंवला में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के कारण ये सबसे अच्छे एंटी-एजिंग फ्रूट के रूप में कार्य करता है.साथ ही ये फाइन लाइन्स, झुर्रियों को भी कम करता है और रेडियंट स्किन प्रदान करता है.

ब्लड को शुद्ध करने के लिए
आप जानते हैं कि आंवला में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. उनमें से कुछ न्यूट्रिएंट्स खून को शुद्ध करने और ब्लड वेसल को मजबूत बनाने के लिए अच्छे होते हैं. आप अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए आंवले को एक चम्मच शहद के साथ भी ले सकते हैं. बता दें कि आंवला एक प्राकृतिक ब्लड प्यूरीफायर है.

मजबूत बालों के लिए
आपने ये जरूर सुना होगा कि आंवला बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आंवले में बहुत सारे फैटी एसिड होते हैं जो बालों में रूसी आने नहीं देते हैं. आंवला बालों को मजबूत बनाता है. इसमें आयरन और कैरोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे बाल बढ़ते हैं. बता दें कि आंवला एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी काम करता है.

जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत
कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज के कारण आर्थराइटिस से संबंधित जोड़ों के दर्द या दर्दनाक मुंह के छालों से राहत प्रदान करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है.

डाइजेशन सिस्‍टम के लिए
कुछ शोधों के अनुसार आंवला का जूस डाइजेशन सिस्‍टम के लिए बहुत फायदेमंद है. आंवला में डायरिया-रोधी गुण होते हैं और ये मांसपेशियों की ऐंठन को रोक सकते हैं. जिससे पेट में ऐंठन की परेशानी का इलाज हो सकता है. आंवला का रस पेट के अल्सर को ठीक करने में भी मदद कर सकता है.

सेवन करने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?
अगर आप सोच रहे हैं कि आंवला का सेवन करने का सबसे अच्छा समय कौन सा है तो हम आप बताएंगे.एक्सपर्ट्स के अनुसार आंवला का सेवन करने का सबसे अच्छा समय सुबह यानी सुबह का है.बता दें कि आंवला का सेवन करने से यह शरीर से टॉक्सिन्स  को निकालता है.

Read More
{}{}