trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11484132
Home >>Madhya Pradesh - MP

Ajab Gajab MP: यहां कुत्ता करता है सरकारी योजनाओं की मुनादी, कोटवार मालिक से साथ बना रहा है सुर्खियां

Ajab Gajab MP dog promoting government schemes: मध्य प्रदेश के डिंडौरी जिले की ग्राम पंचायत राघोपुर के कोटवार है शिवचरण और उनके कुत्ते का नाम है रिंकू. इन दिनों दोनों ही लाइम लाइट में है और इसके पीछे का कारण है सरकारी योजनाओं का प्रचार. आइये जानते हैं रिंकू और कोटवार शिवचरण की पूरी कहानी...

Advertisement
Ajab Gajab MP: यहां कुत्ता करता है सरकारी योजनाओं की मुनादी, कोटवार मालिक से साथ बना रहा है सुर्खियां
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 13, 2022, 04:49 PM IST

Ajab Gajab MP डिंडौरी। मध्य प्रदेश के डिंडौरी में इन दिनों एक कोटवार और उसका कुत्ता चर्चा का विषय बने हुए हैं. दरअसल कुत्ता अपने मालिक के साथ इलाके में घूमकर सरकारी योजनाओं की मुनादी करता है. जानिए ग्राम पंचायत राघोपुर के कोटवार शिवचरण और उनके कुत्ते रिंकू की पूरी कहानी...

इलाके में हो रही है चर्चा
कोटवार शिवचरण ग्राम पंचायत राघोपुर के दो तीन गांवों में घूम घूमकर सरकारी योजनाओं की जानकारी मुनादी के जरिये देते हैं और उनका पालतू कुत्ता रिंकू भी अपने मालिक के साथ ड्यूटी पर रोज निकल जाता है. कोटवार के साथ रिंकू की मुनादी देख ग्रामीण भी हैरत में पड़ जाते हैं. अब शिवचरण और उनके कुत्तो रिंकू की चर्चा कई स्थानों पर होने लगी है.

अजब-गजब MP: ये है सरकरी योजनाओं की मुनादी करने वाला कुत्ता, देखें वीडियो

शिवचरण को कैस मिला कुत्ता
कुत्ते का मालिक शिवचरण ग्राम का कोटवार है और करीब एक साल पहले कोटवार को यह कुत्ता गांव के बाहर मिला था. कोटवार उसे अपने घर ले आया और उसका नाम रिंकू रख दिया. शुरुआती दिनों से ही जब कोटवार मुनादी के लिए तैयार होकर घर से निकलता तो रिंकू भी उसके साथ निकल पड़ता था और जब कोटवार चिल्ला चिल्लाकर मुनादी करता तो उसे गौर से देखते रहता था.

ये भी पढ़ें: पैगंबर साहब ज्ञान प्रतियोगिता में हिंदुओं को आमंत्रण, उज्जैन में बवाल पर गृहमंत्री ने लिया एक्शन

मालिक को देख रिंकू सीख गया मुनादी
लगातार अपने मालिक को मुनादी करता देख धीरे धीरे रिंकू ने भी अपनी आवाज में चिल्लाना शुरू कर दिया. अब हालात ऐसे हो गए हैं कि जैसे ही कोटवार मुनादी शुरू करता है तो उसके साथ-साथ रिंकू भी चीखना शुरू कर देता है. कोटवार की मुनादी के दौरान कुत्ते को चिल्लाते देख गांव के लोग हैरान रहते हैं और मुनादी के दौरान कुत्ते को देखने लोग अपने घरों से बाहर निकल पड़ते हैं.

कोटवार और कुत्ते के बीच है गहरा नाता
कोटवार शिवचरण सिंह का कहना है कि करीब एक साल पहले गांव से बाहर रिंकू उसे आवारा घूमते हुए मिला था, जिसे कुछ आवारा कुत्ते परेशान कर रहे थे तो वो इसे अपने घर ले आये थे. उसे पाला और अपने साथ लेकर हर जगह जाने लगा. अब वो खुद मेरे साथ आता है और मुनादी करता है.

ये भी पढ़ें: ठंडियों की रात में आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, नहीं होगी झाइयों और ड्राइ फेस की समस्या

अब कोटवार और रिंकू के बीच रिश्ता इतना गहरा हो गया है कि दोनों एक दूसरे के बिना रह नहीं पाते. कोटवार बताते हैं कि कई बार तो ऐसी नौबत आ जाती है कि वो रिंकू की वजह से अपने कई काम नहीं कर पाते. मुनादी में साथ देने के साथ रिंकू अपने मालिक के घर की सुरक्षा में तैनात रहता है.

Read More
{}{}