trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11233843
Home >>Madhya Pradesh - MP

आगर मालवा जिले की एक पुरानी परंपरा, हर मंदिर, दरगाह पर माथा टेकते हैं लोग!

श्रद्धालुओं का कहना है कि करीब 100 साल से यह परंपरा चल रही है और पटेल परिवार के साथ ही धार्मिक आस्था के लोग पीढ़ी दर पीढ़ी इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

Advertisement
आगर मालवा जिले की एक पुरानी परंपरा, हर मंदिर, दरगाह पर माथा टेकते हैं लोग!
Stop
Nitin Gautam|Updated: Jun 26, 2022, 04:53 PM IST

आगर मालवाः मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले में वर्षों से एक परंपरा चली आ रही है. इस परंपरा के तहत जिले के लोग अच्छी बारिश और विश्व मंगल कामना की प्रार्थना करने जिले के हर मंदिर और दरगाह जाते हैं. वर्षों से चली आ रही ये परंपरा जिले में हिंदू मुस्लिम एकता का प्रतीक भी बन गई है. 

बता दें कि परंपरा के तहत बुजुर्ग, बच्चे, युवा अषाढ माह में एक दिन शहर के सभी मंदिरों और दरगाह में जाते हैं. ढोल नगाड़ों के साथ सुबह 6 बजे नगर के तेजाजी महाराज मंदिर से पूजा अर्चना का सिलसिला शुरू होता है. इसके बाद शहर के सभी मंदिरों और देव स्थानों से होते हुए यह काफिला दरगाहों पर भी पहुंचता है. मंदिरों और दरगाहों में लोग अच्छी बारिश और विश्व मंगल कामना की प्रार्थना करते हैं. 

इस परंपरा के चलते जिले में सांप्रदायिक सौहार्द भी मजबूत हुआ है. श्रद्धालुओं का कहना है कि करीब 100 साल से यह परंपरा चल रही है और पटेल परिवार के साथ ही धार्मिक आस्था के लोग पीढ़ी दर पीढ़ी इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस पूजा का आयोजन सुबह से शुरू होकर देर शाम तक चलता है. 

Read More
{}{}