trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11334558
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Daily Current Affairs 4 September 2022: ये हैं 4 सितंबर के करेंट अफेयर्स के इम्पोर्टेन्ट क्वेश्चन

Madhya Pradesh Today Current Affairs Daily Quiz: देश दुनिया से कनेक्ट होने और कॉम्पिटेटिव एक्जाम में अच्छा स्कोर करने के लिए पढ़िए 4 सितंबर 2022 के इंपोर्टेंट करंट अफेयर्स के प्रश्न.

Advertisement
MP Daily Current Affairs 4 September 2022
Stop
Abhay Pandey|Updated: Sep 04, 2022, 09:28 AM IST

MP Daily Current Affairs 4 September 2022: आप तो जानते हैं कि आज के कंपटीशन के जमाने में सरकारी नौकरी पाना कितना कठिन होता है .एग्जाम में एक नंबर की भी बहुत ज्यादा वैल्यू होती है और एक नंबर ना लाने कारण कई लोग एग्जाम को क्रैक नहीं कर पाते. खासकर करंट अफेयर्स से रिलेटेड सवाल कॉम्पिटेटिव एक्जाम में बहुत सारे पूछे जाते हैं. इसलिए इनको मिस करने की तो आप सोच भी नहीं सकते इसलिए हम आपको डेली करंट अफेयर्स बताते हैं.

1.मध्यप्रदेश के खनिज साधन विभाग (Mineral Resources Department of Madhya Pradesh) के प्रमुख सचिव (Principal Secretary) कौन है? 
उत्तर: सुखवीर सिंह (Sukhveer Singh)

2.हाल ही में मध्य प्रदेश संस्कृति विभाग द्वारा वर्ष 2013-14 के लिए राष्ट्रीय लता मंगेशकर पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?
उत्तर:अलका याज्ञनिक (Alka Yagnik)

3.आदिवासी, लोक और पारंपरिक कलाओं में उत्कृष्टता और उत्कृष्ट उपलब्धि का सम्मान करने के लिए मध्य प्रदेश के संस्कृति विभाग द्वारा वार्षिक राष्ट्रीय तुलसी सम्मान की स्थापना किस वर्ष की गई थी?
उत्तर: 1983

4.सौर ऊर्जा से संचालित देश का पहला इको फ्रेंडली टेलिफोन एक्सचेंज 2012 में मध्य प्रदेश के किस जिले में शुरू हुआ था?
उत्तर: भोपाल

5.मध्यप्रदेश में 8 अप्रैल 1931 को सीहोर, कटनी, मंडला और दमोह में सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू हुआ था,इस आंदोलन की शुरुआत देश में कब हुई थी?

उत्तर: 6 अप्रैल, 1930

6.चंदेरी किला जो बेतवा नदी के दक्षिण पश्चिम में एक पहाड़ी पर अशोकनगर जिले में स्थित है, इसका निर्माण किस राजा ने करवाया था
उत्तर: प्रतिहार राजा कीर्ति पाल (11वीं शताब्दी )

7.हाल ही में भारत किस देश को पीछे छोड़ते हुए विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना?
उत्तर: यूके

8.किस बैठक में भारत,यूएई ने दो देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए सांस्कृतिक मंच स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
उत्तर: 14वीं भारत यूएई संयुक्त आयोग की बैठक

9.यूआईडीएआई जो आधार कार्ड  (Aadhaar Card) की देखरेख करता है, प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी)द्वारा प्रकाशित किस महीने की रैंकिंग रिपोर्ट में टॉप पर है?
उत्तर: अगस्त

10.भारतीय-अमेरिकी बिज़नेस एग्जीक्यूटिव लक्ष्मण नरसिम्हन हाल ही में स्टारबक्स के मुख्य कार्यकारी (CEO) के रूप में कार्यभार संभालेंगे, वह किसकी जगह लेंगे?
उत्तर: हॉवर्ड शुल्त्ज़ (Howard Schultz)

Read More
{}{}