trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11319989
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Daily Current Affairs 26 August 2022: ये हैं 26 अगस्त के करेंट अफेयर्स के इम्पोर्टेन्ट क्वेश्चन

Madhya Pradesh Today Current Affairs Daily Quiz: देश दुनिया से कनेक्ट होने और कॉम्पिटेटिव एक्जाम में अच्छा स्कोर करने के लिए पढ़िए 26 अगस्त 2022 के इंपोर्टेंट करंट अफेयर्स के प्रश्न.

Advertisement
Madhya Pradesh Today Current Affairs Daily Quiz
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 26, 2022, 10:25 AM IST

MP Daily Current Affairs 26 August 2022: आप तो जानते हैं कि कॉम्पिटेटिव एक्जाम को क्रेक करना कितना कठिन होता है. सरकारी नौकरी पाना अब पहले के समय से और भी ज्यादा कठिन हो गया है. जो अभ्यर्थी दिन रात मेहनत करते हैं वो ही एग्जाम पास कर सकते हैं. बता दें कि पहले के मुकाबले अब करंट अफेयर्स बहुत डीप में पूछे जाते हैं. डेली करंट अफेयर्स आप के सरकारी नौकरी के सपने के बीच में ना आए. इसलिए हम आपको डेली मध्य प्रदेश से रिलेटेड करंट अफेयर्स बताते हैं.

1.हाल ही में केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री (Union Heavy Industries Minister) महेंद्र नाथ पांडे (Mahendra Nath Pandey) ने किस जिले में स्थित एशिया की पहली कागज मिल नेपा लिमिटेड का लोकार्पण किया?
उत्तर: बुरहानपुर (Burhanpur)

2.हाल ही में मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मांडू को आउटलुक ट्रैवलर अवॉर्ड्स में बेस्ट हेरिटेज डेस्टिनेशन के लिए ट्रैवलर जूरी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, नई दिल्ली में इस पुरस्कार को किसने ग्रहण किया?
उत्तर: एस विश्वनाथन (पर्यटन निगम के प्रबंध संचालक) 

3.देश का पहला क्षेत्रीय राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (Regional National Center for Disease Control) मध्य प्रदेश के किस जिले में बनाया जाएगा? 
उत्तर: भोपाल

4.मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जनजाति क्षेत्रों में रोजगार पैदा करने और औषधि पौधों को बढ़ावा देने के मकसद से 'देवारण्य योजना' का संचालन आयुष विभाग द्वारा किया जाएगा, मध्य प्रदेश के आयुष मंत्री कौन हैं?
उत्तर: रामकिशोर कावरे,परसवाड़ा (बालाघाट)

5.हाल ही में 11वीं राष्ट्रीय बीज कांग्रेस 2022 का शुभारंभ कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहां से किया?
उत्तर:  ग्वालियर

6.महिला समानता दिवस (Women's Equality Day) कब मनाया जाता है? 
उत्तर: अगस्त 26

 

7.दो न्यू रेवर्डिंग क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए टाटा न्यू (Tata Neu) के साथ किसने समझौता किया है?
उत्तर: एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

8.किस वरिष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट को अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी (American Academy of Neurology) के फेलो के रूप में चुना गया है?
उत्तर: एन. वी. सुंदर (N. V. Sundara)

9.किस पूर्व जर्मन चांसलर (German Chancellor) को यूनेस्को शांति पुरस्कार 2022 (UNESCO Peace Prize 2022) मिला? 
उत्तर: एन्जेला मार्केल (Angela Merkel)

10.केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हाल ही में भारत के स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित ऑनलाइन एजुकेशनल गेम्स "आजादी क्वेस्ट" लॉन्च किया, इसे किसके सहयोग से डेवलप्ड किया गया है?
उत्तर: जिंगा इंडिया (Zynga India)

Read More
{}{}