trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12387393
Home >>MP-Politics

मध्य प्रदेश की राज्यसभा सीट पर सबकी निगाहें, कौन होगा BJP का कैंडिंडेट, इस दिन आ सकता है नाम

Rajya Sabha Election: मध्य प्रदेश की खाली राज्यसभा सीट पर बीजेपी अगले कुछ दिनों में प्रत्याशी का ऐलान करने वाली है, इस सीट के लिए दो नाम रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. 

Advertisement
मध्य प्रदेश राज्यसभा चुनाव
Stop
Arpit Pandey|Updated: Aug 16, 2024, 06:38 PM IST

MP Politics: मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफे के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट पर चुनाव का ऐलान हो चुका है, इस सीट पर नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख 21 अगस्त है. 14 अगस्त से नामांकन की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है. लेकिन अब तक बीजेपी की तरफ से किसी उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आया है. मध्य प्रदेश से राज्यसभा जाने के लिए बीजेपी के कई नेता दावेदार नजर आ रहे हैं. बताया जा रहा है कि पार्टी जल्द ही किसी एक नाम का ऐलान करने वाली है. 

20 या 21 अगस्त को होगी घोषणा 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीजेपी 20 या फिर 21 तारीख को मध्य प्रदेश में राज्यसभा उम्मीदवार की घोषणा कर सकती है. क्योंकि विधानसभा में विधायकों की संख्या के हिसाब से यह सीट बीजेपी को मिलनी तय है, ऐसे में कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवार खड़े किए जाने की संभावना न के बराबर है. बीजेपी के एक नेता का कहना है कि नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. ऐसे में पार्टी आलाकमान की तरफ से जिसे भी चुना जाएगा. उसके नाम का ऐलान कुछ दिनों के इंतजार के बाद होने वाला है. 

ये भी पढ़ेंः MP की सियासत में खटमल-मच्छर की एंट्री, कैलाश विजयवर्गीय के निशाने पर कांग्रेस नेता

केपी यादव या नरोत्तम मिश्रा 

यूं तो मध्य प्रदेश में बीजेपी की तरफ से राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर कई नाम सामने आ रहे हैं, लेकिन दो नामों की चर्चा प्रदेश के सियासी गलियारों में सबसे ज्यादा हो रही है, जिसमें पूर्व सांसद केपी यादव और पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का नाम सबसे ऊपर चल रहा है. इसके अलावा पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया के नाम की चर्चा भी है. यह तीनों नेता लोकसभा चुनाव में भी दावेदार थे. लेकिन तीनों को मौका नहीं मिला था. 

दरअसल, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा चुनाव के दौरान ही ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए गुना सीट छोड़ने वाले केपी यादव के लिए बड़ी जिम्मेदारी देने की घोषणा कर दी थी. उन्होंने चुनावी सभा में कहा था कि केपी यादव के बारे में चिंतित होने की जरुरत नहीं है, बीजेपी उनके भविष्य के बारे में सोचेगी. माना जा रहा है कि बीजेपी सिंधिया को राज्यसभा भेजकर यह जिम्मेदारी पूरी कर सकती है. इसके अलावा पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी अमित शाह के करीबी माने जाते हैं, लोकसभा चुनाव के दौरान नरोत्तम मिश्रा की भूमिका अहम रही थी, ऐसे में पार्टी उन्हें भी राज्यसभा सीट की जिम्मेदारी सौंप सकती है. 

ये भी पढ़ेंः ये हैं नर्मदा नदी के 10 सुंदर नाम, अपनी बेटी के लिए चुनिए 

Read More
{}{}