trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12393041
Home >>MP-Politics

MP में जॉर्ज कुरियन के नाम दर्ज होगा अनोखा रिकॉर्ड, आज होगा नामांकन, 4 महीने में दूसरे बाहरी नेता

Rajya Sabha Bypoll: बीजेपी ने मध्य प्रदेश से केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन को राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया है, वह आज नामांकन दाखिल करेंगे. कुरियन केरल से आते हैं. 

Advertisement
जॉर्ज कुरियन आज करेंगे नामांकन
Stop
Arpit Pandey|Updated: Aug 21, 2024, 11:27 AM IST

George Kurien Nomination: मध्य प्रदेश में बीजेपी ने लंबी गहमागहमी के बाद मोदी सरकार में मंत्री जॉर्ज कुरियन को राज्यसभा प्रत्याशी बनाया है. कुरियन आज भोपाल में अपना नामांकन दाखिल करेंगे. उनके साथ बीजेपी के सभी बड़े नेता मौजूद रहेंगे. मध्य प्रदेश में बीजेपी के विधायकों की संख्या के हिसाब से कुरयिन का निर्विरोध चुना जाना तय है. उनके अलावा किसी और का नामांकन दाखिल होने की संभावना नहीं है. ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफे के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट का कार्यकाल फिलहाल दो साल का बचा हुआ था. ऐसे में कुरियन दो साल मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद रहेंगे. लेकिन उन्होंने अपने नाम एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. 

मध्य प्रदेश से पहले ईसाई सांसद 

केरल से आने वाले जॉर्ज कुरियन ईसाई धर्म से आते हैं, ऐसे में वह मध्य प्रदेश के पहले ईसाई सांसद होने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. वहीं जॉर्ज कुरियन चार महीने में मध्य प्रदेश से राज्यसभा जाने वाले दूसरे दक्षिण भारतीय नेता होंगे. चार महीने पहले हुए चुनावों में बीजेपी ने तमिलनाडु से आने वाले एल मुरुगन को भी राज्यसभा भेजा था. जबकि अब कुरियन राज्यसभा में एमपी का प्रतिनिधित्व करेंगे. हालांकि उनका कार्यकाल 2026 तक ही रहेगा. 

ये भी पढ़ेंः MP में डॉक्टरों की सुरक्षा पर नए आदेश, CCTV से लेकर रात्रि गश्त तक बड़े बदलाव

केरल के सीनियर नेता हैं जॉर्ज कुरियन

जॉर्ज कुरियन केरल में बीजेपी के सीनियर नेता माने जाते हैं. वह महज 19 साल की उम्र में बीजेपी से जुड़ गए थे. वह फिलहाल मोदी सरकार में एकमात्र ईसाई मंत्री हैं. वह बीजेपी संगठन में कई अहम पदो पर रहे हैं. खास बात यह है कि बीजेपी ने कुरियन से पहले तमिलनाडु के एलमुरुगन को मध्य प्रदेश से राज्यसभा भेजा था, जो मोदी सरकार में मंत्री हैं, जबकि अब कुरियन भी मंत्री हैं. ऐसे में दक्षिण भारत के यह दोनों नेता जो मध्य प्रदेश से राज्यसभा सदस्य होंगे वह मोदी सरकार में मंत्री हैं. जिससे मोदी सरकार में मध्य प्रदेश की और हिस्सेदारी बढ़ेगी. 

मोदी सरकार में बढ़ेगी मध्य प्रदेश की हिस्सेदारी

जॉर्ज कुरियन के राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद मोदी सरकार में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व और बढ़ जाएगा. फिलहाल मोदी सरकार मध्य प्रदेश से आने वाले 6 सांसद मंत्री हैं, लेकिन अब कुरियन के आने के बाद यह संख्या 7 हो जाएगी. पांच लोकसभा सदस्य मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हैं, जबकि दो राज्यसभा सदस्य भी अब मंत्रिमंडल का हिस्सा होंगे. मध्य प्रदेश से कुल 11 राज्यसभा सांसद चुने जाते हैं. बीजेपी से फिलहाल 7 राज्यसभा सांसद हैं, जबकि तीन सांसद कांग्रेस के हैं, लेकिन कुरियन के निर्विरोध चुने जाने के बाद बीजेपी के सांसदों की संख्या आठ हो जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः नितिन गडकरी से मिले सिंधिया, सड़क से फ्लाईओवर तक की मांग, 10 प्रोजेक्ट पर फोकस

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Read More
{}{}