trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12391488
Home >>MP-Politics

कौन होगा BJP का राज्यसभा प्रत्याशी, अमित शाह पर सबकी निगाहें, फिर चौंका सकती भाजपा

MP Rajya Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन 21 अगस्त है. बीजेपी किसे प्रत्याशी बनाएगी इसका ऐलान आज हो सकता है,   

Advertisement
राज्यसभा चुनाव
Stop
Arpit Pandey|Updated: Aug 20, 2024, 04:20 PM IST

मध्य प्रदेश में राज्यसभा की खाली सीट पर नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख 21 अगस्त है. ऐसे में इस सीट पर बीजेपी किसी प्रत्याशी बनाती है इस पर सबकी नजर हैं. यूं तो चर्चा में कई नाम पिछले कई दिनों से चल रहे हैं, लेकिन सबकी नजरें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पर हैं, क्योंकि माना जा रहा है कि इस सीट पर प्रत्याशी के चयन में शाह की पसंद का प्रत्याशी हो सकता है. मध्य प्रदेश में बीजेपी के कुछ दिग्गज नेता रेस में बने हुए हैं, जबकि एक चर्चा यह भी है कि पार्टी किसी दूसरे राज्य के नेता को मध्य प्रदेश से राज्यसभा भेज सकती है, जिससे बीजेपी एक बार फिर सबको चौंका सकती है. 

आज या कल हो सकता है ऐलान 

दरअसल, 21 अगस्त नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख है. ऐसे में बीजेपी मध्य प्रदेश में राज्यसभा प्रत्याशी के नाम का ऐलान आज या कल सुबह तक कर सकती है. जिससे सियासी गलियारों में चर्चा तेज हो गई है. बीजेपी राज्यसभा सीट पर बीजेपी किसे उम्मीदवार बनाएगी इसपर अभी तक संशय बना हुआ है, क्योंकि कई दावेदार सीट पर नजर आ रहे हैं.  पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा और जयभान सिंह पवैया भी रेस में हैं, जबकि पूर्व सांसद केपी यादव भी इस सीट के प्रबल दावेदार हैं. ऐसे में अंदरखाने यह नेता राजधानी में सक्रिए बने हुए हैं. 

अमित शाह पर सबकी नजरें 

बीजेपी का आलाकमान अपने बड़े निर्णयों में जिस तरह से फैसला करता है वह ज्यादातर चौंकाने वाला होता है. यानि जिन नामों की चर्चा सबसे ज्यादा होती है उन्हें अक्सर मौका नहीं मिलता है. माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश में राज्यसभा के प्रत्याशी चयन में अमित शाह की अहम भूमिका होगी. शाह अपने चौंकाने वाले फैसलों के लिए ही जाने जाते हैं. ऐसे में माना यह जा रहा है कि भाजपा किसी और बड़े और वरिष्ठ चेहरे को राज्यसभा भेज सकती है. ऐसे में राज्य के बाहर के उम्मीदवार का भी चयन हो सकता है. हालांकि लोकसभा चुनाव में शाह के वादे के मुताबिक केपी यादव को अभी भी इस सीट का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. 

ये भी पढ़ेंः चलती बस में इंदौर की जूनियर डॉक्टर के साथ हिंसा, शिकायत दर्ज, जानें पूरा मामला?

तेजी से चर्चा में आया जॉर्ज कुरियन का नाम 

सियासी गलियारों में चर्चा है कि बीजेपी किसी स्थानीय की जगह बाहरी नेता को भी राज्यसभा भेज सकती है, जिसमें केरल से आने वाले केंद्रीय राज्यमंत्री जॉर्ज कुरियन का नाम तेजी से चर्चा में आया है. कुरियन मूल रूप से केरल के रहने वाले हैं और बीजेपी में कई बड़ी जिम्मेदारियां निभा चुके हैं. कुरियन फिलहाल किसी सदन के सदस्य नहीं है. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू का नाम भी चर्चा में है. बिट्टू लोकसभा का चुनाव हार गए थे. लेकिन उन्हें मोदी सरकार में मंत्री बनाया गया है. ऐसे में उन्हें बीजेपी की तरफ से राज्यसभा भेजा जाना तय माना जा रहा है. ऐसे में बीजेपी बिट्टू को भी राज्यसभा भेज सकती है.

खास बात यह है कि तमिलनाडु से आने वाले केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन पहले से ही मध्य प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य हैं. ऐसे में अगर बीजेपी एक और बाहरी प्रत्याशी को राज्यसभा भेजती है तो फिर इन दोनों में से किसी एक नाम पर मुहर लग सकती है. 

21 अगस्त है नामांकन की आखिरी तारीख 

राज्यसभा चुनाव के लिए 14 अगस्त से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई थी, कल यानि 21 अगस्त नामांकन का आखिरी दिन है. ऐसे में बीजेपी आज रात तक या कल सुबह तक सभी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है. मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटें हैं, फिलहाल विधायकों की संख्या के हिसाब से बीजेपी के पास 7 और कांग्रेस के पास तीन राज्यसभा सांसद है. जबकि ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट भी भाजपा को ही मिलेगी. 

ये भी पढ़ेंः इंदौर ने फिर रचा इतिहास! खजराना गणेश में चढ़ी दुनिया की सबसे बड़ी राखी, देखें वीडियो

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Read More
{}{}