Home >>MP Lok Sabha Elections 2024

2 दिन में PM मोदी का दूसरा MP दौरा, बालाघाट में 1 तीर से कई निशानें साधेगी BJP, समझिए समीकरण

PM Modi In Balaghat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन में दूसरी बार मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं. पीएम आज बालाघाट लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा करेंगे.

Advertisement
बालाघाट लोकसभा सीट पर पीएम मोदी की सभा
Stop
Arpit Pandey|Updated: Apr 09, 2024, 08:34 AM IST

Balaghat Lok Sabha Seat: मध्य प्रदेश में पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है. पीएम मोदी दो दिन में दूसरी बार मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं, प्रधानमंत्री आज बालाघाट लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा करेंगे. पीएम की यह सभा बीजेपी के लिहाज से अहम मानी जा रही है, क्योंकि भाजपा यहां से एक तीर से कई निशाने साधने की तैयारी में हैं, यानि एक लोकसभा सीट से पार्टी कई सीटों पर फोकस कर रही है. 

बालाघाट से महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ पर भी फोकस 

बालाघाट लोकसभा सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है, पिछले कई चुनावों से बीजेपी यहां लगातार जीत हासिल कर रही है. खास बात यह है कि नक्सल प्रभावित यह सीट दो राज्यों की सीमा से सटी है, जिसमें महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ शामिल हैं, महाराष्ट्र की गोंदिया भंडारा के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव और कवर्धा से भी बॉर्डर शेयर करती हैं, ऐसे में पीएम मोदी की इस सभा के जरिए बीजेपी इन दो सीटों को भी कवर करना चाहती है. 

बालाघाट से मंडला-छिंदवाड़ा पर भी फोकस 

पीएम मोदी की यह सभा बालाघाट लोकसभा सीट पर होनी है, लेकिन पीएम का फोकस बालाघाट के साथ-साथ छिंदवाड़ा और मंडला लोकसभा सीट पर भी होगा, क्योंकि दोनों सीटें बालाघाट लोकसभा सीट से ही सटी हैं, इन दोनों सीटों पर भी बीजेपी और कांग्रेस में इस बार कड़ी टक्कर दिख रही है. जिससे पीएम मोदी बालाघाट में प्रचार के साथ बीजेपी की रफ्तार को और तेज धार देने की कोशिश करेंगे. पीएम मोदी करीब 2 बजे बालाघाट पहुंचेंगे. 

ये भी पढ़ेंः आदिवासियों के गढ़ में गरजे PM मोदी-राहुल: मैं डरने वाला नहीं से लेकर विचाराधारा की लड़ाई तक ये रही 10 बड़ी बातें

 

विधानसभा की लोकसभा में भरपाई की तैयारी 

2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बालाघाट लोकसभा सीट के तहत आने वाली विधानसभा सीटों पर झटका लगा था. बालाघाट की 6 में से पार्टी को केवल 2 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि सिवनी जिले की भी दो ही सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी. ऐसे में बीजेपी यहां कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है, क्योंकि विधानसभा चुनाव के नतीजों के हिसाब से यहां मामला फिलहाल 50-50 नजर आ रहा है. इसलिए यहां पीएम मोदी की सभा रखी गई है. माना जा रहा है कि पीएम मोदी की सभा के जरिए बीजेपी विधानसभा चुनाव की भरपाई लोकसभा चुनाव में करना चाहती है. 

2014 में भी हुई थी सभा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में भी बालाघाट लोकसभा सीट पर पीएम मोदी ने सभा की थी, जहां नतीजों में बीजेपी प्रत्याशी बोधसिंह भगत ने शानदार जीत हासिल की थी, 10 साल बाद फिर से पीएम मोदी बालाघाट पहुंच रहे हैं, ऐसे में बीजेपी को 2014 की तरह ही 2024 में भी जीत की आस होगी. बीजेपी ने इस बार यहां डॉ. भारती पारधी को उतारा है, जबकि कांग्रेस ने सम्राट सारस्वर को मौका दिया है. वहीं पूर्व सांसद कंकर मुंजारे बसपा से चुनाव लड़ रहे हैं. 

बीजेपी का गढ़ है बालाघाट लोकसभा सीट 

बालाघाट लोकसभा सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है, पिछले 6 चुनावों में बीजेपी ने यहां हर बार प्रत्याशी बदला है और हर बार बीजेपी को जीत हासिल हुई है, पार्टी ने इस बार भी यही फॉर्मूला अपनाते हुए वर्तमान सांसद ढाल सिंह बिसेन का टिकट काटा है और उनकी जगह भारती पारधी को मौका दिया है, जो फिलहाल बालाघाट नगर पालिका में पार्षद हैं. 

ये भी पढ़ेंः आखिर क्यों शहडोल में रात बिताएंगे राहुल गांधी; मजबूरी या प्लान! यहां जानिए सबकुछ

{}{}