Home >>MP Lok Sabha Elections 2024

Lok Sabha Result: छिंदवाड़ा की हार पर बोले कमलनाथ, 'जनता ने क्यों नहीं समझा पोस्टमार्टम करिए'

Lok Sabha Election 2024 Result 2024: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के नतीजों ने चौंका दिया है. यहां भाजपा ने सभी 29 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. चुनाव में कांग्रेस वह सीट भी हार गई, जिस पर लगातार 26 साल से कब्जा था.  

Advertisement
Lok Sabha Result: छिंदवाड़ा की हार पर बोले कमलनाथ, 'जनता ने क्यों नहीं समझा पोस्टमार्टम करिए'
Stop
Pramod Sharma (MP)|Updated: Jun 05, 2024, 05:26 PM IST

MP Lok Sabha Election 2024 Result 2024: 4 जून को आए लोकसभा के नतीजों ने पूरे देश को चौंका दिया. देश में भाजपा की सीटें कम हुईं, लेकिन मध्य प्रदेश में पार्टी ने क्लीन स्वीप किया और राज्य की सभी 29 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की. कांग्रेस अपना सुरक्षित गढ़ छिंदवाड़ा भी हार गई. कांग्रेस को 26 साल बाद हार मिली. इस सीट से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ चुनाव लड़ रहे थे. भाजपा के विवेक बंटी साहू ने 1,13,618 वोटों के अंतर से चुनाव जीता है. छिंदवाड़ा नाथ परिवार का गढ़ था, जिसे बीजेपी भेदने में कामयाब रही. 

पूर्व सीएम कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में हार की समीक्षा करते हुए कहा कि इतनी लंबी हार क्यों हुई? एक छिंदवाड़ा की बात नहीं है. उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि हमें जनता ने क्यों नहीं समझा. इसक पोस्टमार्टम करिए. दूसरी ओर प्रत्याशी नकुलनाथ ने कहा कि हार का कारण आना जाना हो जो भी समीक्षा करेंगे. मीडिया ने छिंदवाड़ा हार का सवाल किया तो बोले एक सीएम की बात नही इतनी लंबी हार हुई है. 

क्या बोले नकुलनाथ
कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ ने कहा कि नतीजा कुछ भी आए हम नतीजे का एनालिसिस करेंगे. कांग्रेसियों का आना जाना हो जो भी. हमें अमरवाड़ा विधानसभा उप चुनाव बड़े मार्जन से जीतना है. पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कमलनाथ ने कहा कि केवल एक सीट की बात नहीं है इतनी लंबी हार हुई है यह सोचने की बात है परंतु देश में हमारे अच्छे परिणाम आए हैं जो मोदी जी कहते थे 300 पार 400 पार उनकी केवल 240 सीट आई है और हमारे गठबंधन की अच्छी सीट आई है. अब यह आने वाली राजनीति को एक नई दिशा देगी. इंडिया गठबंधन द्वारा सरकार बनाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी तो इनका गठबंधन है गठबंधन से यदि कोई हटता है तो फिर सोचा जाएगा.

2019 में छिंदवाड़ा ने बचाई थी इज्जत
गौरतलब है कि पिछले चुनाव में छिंदवाड़ा ही एकमात्र सीट थी. जहां कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में जीत दर्ज की थी. आपको बता दें कि इस बार छिंदवाड़ा में रोमांचक चुनावी जंग देखने को मिली. बीजेपी ने इस किले को भेदने की पूरी कोशिश की, वहीं कांग्रेस और कमल नाथ ने अपने बेटे की सीट बचाने के लिए पूरी ताकत लगा दी. अंत में बीजेपी को सफलता मिली.

{}{}