trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12156541
Home >>MP Lok Sabha Elections 2024

MP की 29 में से 10 सीटों पर तस्वीर साफ, BJP-कांग्रेस के ये चेहरे पहली बार लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

MP Lok Sabha elections: मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने सभी सीटों पर तो कांग्रेस ने 10 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया है, जिससे प्रदेश की 10 सीटों पर तस्वीर पूरी तरह से साफ हो चुकी है. 

Advertisement
MP की 10 सीटों पर तस्वीर साफ
Stop
Arpit Pandey|Updated: Mar 14, 2024, 06:04 PM IST

MP Politics: मध्य प्रदेश में की 29 में से 10 लोकसभा सीटों पर तस्वीर साफ हो चुकी है, क्योंकि बीजेपी ने सभी 29 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है, जबकि कांग्रेस ने 10 प्रत्याशियों का ऐलान किया है, ऐसे में प्रदेश की 10 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस से कौन से प्रत्याशी आमने-सामने होंगे यह तय हो गया है. खास बात यह है कि इन 10 सीटों में से बीजेपी कांग्रेस के 8 प्रत्याशी ऐसे हैं जो पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. हम आपको इन्हीं प्रत्याशियों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

कांग्रेस के 6 नेता पहली बार लड़ेंगे लोकसभा चुनाव 

कमलेश्वर पटेल 

कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को सीधी लोकसभा सीट से टिकट दिया है. पटेल 2013 और 2018 में सिहावल सीट से विधायक चुने गए थे, कमलनाथ सरकार में उन्हें मंत्री भी बनाया गया था. लेकिन 2023 के विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है, ऐसे में पार्टी ने अब उन्हें सीधी सीट से टिकट दिया है, कमलेश्वर पटेल की ओबीसी वर्ग में अच्छी पकड़ मानी जाती है. कमलेश्वर पटेल का मुकाबला बीजेपी के राजेश मिश्रा से होगा. 

सिद्धार्थ कुशवाहा 

कांग्रेस विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा को पार्टी ने सतना सीट से टिकट दिया है. खास बात यह कि सिद्धार्थ को पार्टी ने महापौर, विधानसभा के बाद लोकसभा चुनाव भी लड़ने का मौका दिया है. 2022 में उन्होंने सतना से महापौर का चुनाव लड़ा जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था, वहीं 2023 के विधानसभा चुनाव में उन्हें सतना सीट पर जीत मिली थी, जबकि अब पार्टी ने उन्हें लोकसभा चुनाव का टिकट भी दिया है. सिद्धार्थ का मुकाबला बीजेपी के गणेश सिंह से होगा. दोनों विधानसभा चुनाव भी एक दूसरे के खिलाफ लड़े थे. 

पंकज अहिरवार 

एनएसयूआई के जिला सचिव रहे पंकज अहिरवार को कांग्रेस ने टीकमगढ़ से टिकट दिया है, यह सीट एससी वर्ग के लिए आरक्षित है. उनका मुकाबला मोदी सरकार में मंत्री डॉ. वीरेंद्र खटीक से होगा. पंकज अहिरवार भी पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. 

राजेंद्र मालवीय

देवास लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी राजेंद्र मालवीय भी पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. उनका मुकाबला बीजेपी के महेंद्र सिंह सोलंकी से होगा. राजेंद्र मालवीय कांग्रेस कमेटी में कई पदों पर रहे हैं, उनके पिता  राधाकिशन मालवीय पीसीसी चीफ रहे हैं. 

पोरलाल खरते

खरगोन लोकसभा सीट से कांग्रेस ने पोरलाल खरते को टिकट दिया है. खरते सरकारी नौकरी से वीआरएस लेकर राजनीति में उतरे हैं. वह कई मुद्दों पर राजनीति में एक्टिव रहे हैं, पोरलाल खरते भी पहली बार कोई चुनाव लड़ेंगे. उनका मुकाबला बीजेपी के गजेंद्र पटेल से होगा. 

राधेश्याम मुवेल

धार लोकसभा सीट से कांग्रेस ने राधेश्याम मुवेल को टिकट दिया है. राधेश्याम मुवेल 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी की टीम में शामिल थे, वह अमेठी सीट पर रणनीति बनाने वाली टीम में रहे थे. राधेश्याम मुवेल धार सीट पर कांग्रेस का युवा चेहरा माने जाते हैं, उनका मुकाबला कांग्रेस की सावित्री ठाकुर से होगा. बीजेपी ने यहां छतर सिंह दरबार का टिकट काटकर सावित्री ठाकुर को मौका दिया है. 

बीजेपी के 2 नेता लड़ेंगे पहली बार लोकसभा चुनाव 

विवेक बंटी साहू 

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से बीजेपी ने पार्टी के जिला अध्यक्ष विवेक बंटी साहू को लोकसभा का टिकट दिया है. बंटी साहू दो बार विधानसभा का चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन वह लोकसभा चुनाव पहली बार लड़ेंगे. उनका मुकाबला कांग्रेस के नकुलनाथ से होगा. छिंदवाड़ा सीट एमपी की अहम सीट मानी जा रही है. 

डॉ. राजेश मिश्रा

सीधी लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी डॉ. राजेश मिश्रा भी पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. वह लंबे समय से बीजेपी से जुड़े हैं. डॉ. राजेश मिश्रा 2015 में बिहार विधानसभा के प्रभारी थे, जबकि वह सीधी जिले के जिला अध्यक्ष भी रह चुके हैं. डॉ. राजेश मिश्रा ने विधानसभा चुनाव में टिकट मांगा था. लेकिन पार्टी ने अब उन्हें लोकसभा में मौका दिया है. उनका मुकाबला पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल से होगा. 

कांग्रेस 18 सीटों पर और घोषित करेगी प्रत्याशी 

कांग्रेस ने अब तक मध्य प्रदेश की केवल 10 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया है. ऐसे में 18 और सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान होना बाकि है. जबकि खजुराहो सीट सपा से गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी को छोड़ी गई है.

ये भी पढ़ेंः  Lok Sabha Chunav: मालवा से बुंदेलखंड तक MP की इन 5 सीटों पर सबकी नजर, दांव दिग्गजों की साख

Read More
{}{}