Home >>MP Lok Sabha Elections 2024

मोदी 3.0 कैबिनेट: MP के किस अंचल का दावा कितना मजबूत, कई महिला सांसद भी इस बार दावेदार

MP News: मध्य प्रदेश में इस बार बीजेपी ने सभी 29 लोकसभा सीटें जीती हैं, ऐसे में इस बार प्रदेश से कितने सांसद केंद्र सरकार में मंत्री बनेंगे इस पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. 

Advertisement
एमपी से किसे मिलेगा मौका
Stop
Arpit Pandey|Updated: Jun 06, 2024, 09:17 PM IST

Modi Cabinet: एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में पीएम नरेंद्र मोदी का मंत्रिमंडल कैसा होगा इस पर सबकी नजरें टिकी हैं. क्योंकि इस बार बीजेपी को सहयोगी दलों को भी मंत्री पद देने होंगे. ऐसे में पार्टी किस राज्य से किसे कितना प्रतिनिधित्व देती है, यह देखना दिलचस्प होगा. खास बात यह है कि हिंदी पट्टी के राज्यों में बीजेपी ने सबसे बेहतर प्रदर्शन मध्य प्रदेश में किया है. पार्टी ने राज्य की सभी 29 लोकसभा सीटें जीतकर क्लीन स्वीप किया है. यानि यहां 100 प्रतिशत सफलता मिली है, यही वजह है कि अब मध्य प्रदेश से बीजेपी के कितने सांसदों को मंत्री बनाया जाता है, इस पर भी सबकी नजर है. क्योंकि मध्य प्रदेश मंत्री पद के लिए कई सांसद दावेदार हैं. 

सबसे ज्यादा सांसद इस बार 

मध्य प्रदेश से इस बार बीजेपी के अब तक के सबसे ज्यादा सांसद चुने गए हैं. खास बात यह है कि इन सांसदों में तीन ऐसे हैं जो पिछली सरकार में मंत्री थे, जबकि तीनों सीनियर भी हैं, ऐसे में वह भी इस बार मंत्रीपद के दावेदार हैं. इसी तरह 6 महिला सांसद भी चुनी गई हैं, पिछली सरकार में भी महिला सांसद मंत्री नहीं थी, ऐसे में इस बार उम्मीद की जा रही है कि किसी महिला सांसद को भी मंत्रीपद मिल सकता है. मध्य प्रदेश से किसे मंत्री बनाया जाएगा, इस पर से पर्दा जल्दी उठेगा, लेकिन मोदी सरकार में मध्य प्रदेश के किस अंचल का कितना दबदबा होगा यह भी रोचक रहेगा. 

ऐसे हैं मंत्रीपद के समीकरण 

मध्य प्रदेश में इस बार मध्य प्रदेश से मंत्री पद को लेकर समीकरण दिलचस्प हैं, ग्वालियर-चंबल से मंत्री पद मिलने की पूरी संभावना है. क्योंकि यहां से दो सांसद ऐसे हैं जिनका दावा मजबूत है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस बार गुना लोकसभा सीट से 5 लाख से भी ज्यादा वोटों से जीत हासिल की है. वह मोदी सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री थे. ऐसे में एक बार फिर से उनका दावा पूरी तरह से मजबूत नजर आ रहा है. इसके अलावा भिंड से महिला सांसद संध्या राय पर भी दांव लगाया जा सकता है. क्योंकि संध्या राय दूसरी बार सांसद चुनी गई हैं, जबकि वह अनसूचित जातिवर्ग से आती हैं. ऐसे में बीजेपी उन पर भी दांव लगा सकती है. इसके अलावा शहडोल से सांसद बनी हिमाद्री सिंह भी इस बार अनुसूचित जाति वर्ग की तरफ से मजबूत दावेदार हो सकती हैं. 

ये भी पढ़ेंः मोदी 3.0 बनने से पहले दिल्ली पहुंचे सीएम मोहन यादव, नवनिर्वाचित 29 सांसद भी पहुंच रहे 

वीडी शर्मा का दावा भी मजबूत

वहीं बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा का दावा भी सबसे मजबूत नजर आ रहा है. क्योंकि उनके अध्यक्ष रहते हुए पार्टी ने लगातार शानदार प्रदर्शन किया है. पहले नगरीय निकाय चुनाव, फिर विधानसभा चुनाव और अब लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने वीडी शर्मा के नेतृत्व में प्रदेश में शानदार प्रदर्शन किया है. वीडी शर्मा ने हर चुनाव में अपनी सफलता का सक्सेस रेट बढ़ाया है. ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी अब उन्हें मोदी सरकार में मंत्री पद दे सकती है. वीडी शर्मा सवर्ण वर्ग से आते हैं, इसके अलावा खजुराहो से सांसद है और मूल रूप से चंबल अंचल से आते हैं. ऐसे में वीडी शर्मा को मंत्री बनाकर एक तीर से तीन निशाने साधे जा सकते हैं. वह बुंदेलखंड और चंबल अंचल का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं. 

इसके अलावा बात अगर मध्य भारत और विंध्य से भी मंत्रीपद के दावेदार हैं. पूर्व मुख्यमंत्री से लेकर पांच बार के सांसद तक का दावा ओबीसी की तरफ से मजबूत हैं. वहीं सात बार के सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते की जगह किसी और चेहरे को मौका दिए जाने की बात आती है तो फिर बैतूल सांसद दुर्गादास ऊईके की भी लॉटरी लग सकती हैं, क्योंकि प्रचार के दौरान खुद पीएम मोदी ने उनकी तारीफ की थी. मोदी सरकार में मंत्री रहे डॉ. वीरेंद्र खटीक ने भी इस बार भी शानदार जीत हासिल की है, लेकिन पार्टी अगर उनकी जगह इस बार किसी नए सांसद को मौका देती है तो फिर सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी का दावा मजबूत हो सकता है. इसके अलावा एसटी वर्ग से खरगोन के सांसद गजेंद्र पटेल का नाम भी सामने आ सकता है. 

ये भी पढ़ेंः मोदी कैबिनेट 3.0 में छत्तीसगढ़ से किसे मिलेगा मौका, ये सांसद मंत्री पद के बड़े दावेदार

{}{}