PHOTOS

Sawan 2024: इस दिन से शुरू होगा सावन का महीना, जानें 29 दिन के महीने में कितने पड़ेगे सावन सोमवार

Sawan 2024: सनतान धर्म में सावन के महीने का बहुत महत्व है. ये महीना भोलेनाथ का प्रिय महीना है. सावन के महीने में सोमवार को व्रत और भगवान शिव की पूजा का शुभ फलदायी मानी जाती है. इस बार सावन के महीने में कई अद्भुत संयोग बन रहे हैं.   जानते हैं कि कब से शुरू हो रहा है सावन का महीना और इस बार कितने सावन सोमवार हैं.

Advertisement
1/8

Sawan 2024: सनातन धर्म में सावन का महीना भगवान शिव की भक्ति के लिए सबसे खास माना गया है. इस बार सावन में कई अद्भुत संयोग बन रहे हैं. आइए जानते हैं कि सावन का महीना कब से शुरू हो रहा है और इस बार कितने सावन सोमवार हैं. 

 

2/8
सावन का महीना
सावन का महीना

सनातन धर्म में भगवान शिव की पूजा और उन्हें प्रसन्न करने के लिए सावन माह का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस महीने में पूजा करने से भक्तों की मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं.

 

3/8
कब से शुरू हो रहा है सावन का महीना
कब से शुरू हो रहा है सावन का महीना

इस साल सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू हो रहा है. इस बार सावन में अद्भुत संयोग भी बन रहा है क्योंकि साव 22 जुलाई सोमवार के दिन ही शुरू होकर 19 अगस्त सोमवार के दिन ही समाप्त हो रहा है. 

 

4/8
कितने सावन सोमवार
कितने सावन सोमवार

सावन के महीने में सोमवार का विशेष महत्व है. इस बार सावन माह में कुल 5 सोमवार पड़ रहे हैं. 

 

5/8
सावन सोमवार
सावन सोमवार

पहला सावन सोमवार 22 जुलाई को है. दूसरा सोमवार 29 जुलाई, तीसरा सोमवार 5 अगस्त, चौथा सोमवार 12 अगस्त और पांचवां सोमवार 19 अगस्त को है. सावन सोमवार को व्रत और भगवान शिव की पूजा का भी बहुत महत्व है.

 

6/8
मंगला गौरी व्रत
मंगला गौरी व्रत

इस बार सावन के महीने में कुल 4 मंगला गौरी व्रत रखे जाएंगे. इनमें पहला मंगला गौरी व्रत 23 जुलाई को रखा जाएगा. दूसरा 30 जुलाई, तीसरा 6 अगस्त और चौथा 13 अगस्त को रखा जाएगा. 

 

7/8
सावन की शिवरात्रि
सावन की शिवरात्रि

इस साल सावन की शिवरात्रि 2 अगस्त 2024 दिन शुक्रवार को दोपहर 03:50 बजे मनाई जाएगी. 

 

8/8
सावन महीने का महत्व
सावन महीने का महत्व

ऐसा माना जाता है कि जो कोई भी सावन के सोमवार का व्रत रखता है उसके वैवाहिक जीवन में खुशियां आती हैं. इससे सुख-समृद्धि की कोई कमी नहीं होती है. साथ ही यह भी कहा जाता है कि सावन के महीने में की गई पूजा से भगवान शिव जल्द प्रसन्न होते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है.