trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12021208
Home >>Madhya Pradesh - MP

National Sports Award: MP के 4 खिलाड़ियों को मिलेगा नेशनल अवार्ड, इस दिन राष्ट्रपति करेंगी सम्मानित

National Sports Award in MP:  इस साल घोषित हुए अर्जुन अवार्ड और द्रोणाचार्य अवार्ड में मध्य प्रदेश के चाऱ खिलाड़ियों का भी नाम घोषित किया गया है. जिसकी वजह से प्रदेश में खुशी की लहर है.   

Advertisement
National Sports Award: MP के 4 खिलाड़ियों को मिलेगा नेशनल अवार्ड, इस दिन राष्ट्रपति करेंगी सम्मानित
Stop
Abhinaw Tripathi |Updated: Dec 21, 2023, 01:41 PM IST

National Sports Award: लोग साल 2024 की तैयारियों में जुटे हुए हैं, नए साल पर हर कोई कुछ नया करना चाहता है. लोग एक दूसरे को शुभकामनाओं के साथ तोहफे भी देते हैं, ऐसे में नए साल से पहले मध्य प्रदेश के लिए एक अच्छी खबर आई है. बता दें कि इस साल घोषित हुए अर्जुन अवार्ड (Arjun Award) और द्रोणाचार्य (Dronacharya Award) अवार्ड में मध्य प्रदेश के 4 खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है. इसमें तीन खिलाड़ी को अर्जुन अवार्ड  दिया जाएगा. जबकि एक खिलाड़ी को द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. इन खिलाड़ियों के नाम की घोषणा होते ही इनके परिवार के साथ पूरे प्रदेश में खुशी का माहौल है. 

इन्हें मिलेगा अर्जुन अवार्ड 
इस साल 27 खिलाड़ियों को अर्जुन आवार्ड दिया जाएगा, इसमें तीन नाम मध्य प्रदेश का भी शामिल है. बता दें कि प्रदेश की पेरा केनो प्राची को इस अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. प्राची ने पेरिस पेरा ओलम्पिक के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है. इन्होंने हाल में आईपीएफ स्प्रिंट एंड केनो वर्ल्ड चैम्पियनशिप में चौथा स्थान हासिल करके पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया है. साथ ही साथ प्राची देश की पहली एथलीट हैं जिन्होंने पेरिस पेरा ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया है. 

ये भी पढ़ें: IND vs SA: भारत और अफ्रीका के खिलाफ आखिरी वनडे की जंग आज, इन खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

प्राची के अलावा एमपी राज्य शूटिंग अकादमी के स्टार शूटर ऐश्वर्य को भी अर्जुन अवार्ड से नवाजा जाएगा. बता दें कि ऐश्वर्य इस साल संपन्न हुए एशियन गेम्स में सबसे सफल भारतीय एथलीट हैं. बता दें कि इन्होंने एशियन गेम्स में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक अपने नाम किया. इसके अलावा बता दें कि 50 मी. रायफल थ्री पोजीशन पुरुष एकल इवेंट में रजत पदक हासिल किया था. 

अर्जुन अवार्ड पाने वालों में सुशीला चानू भी शामिल हैं. बता दें कि सुशीला जर्मनी में हुए हॅाकी जूनियर वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुकी हैं. इसमें इन्होंने कांस्य पदक हासिल किय था. इसके अलावा साल 2014 में चानू ने एशियन गेम्स में कांस्य पदक दिलाने में अहम भूमिका भी निभाई थी. इसके अलावा साल 2016 में रियो ओलंपिक में सुशीला भारतीय टीम की कप्तान भी रहीं. 

द्रोणाचार्य अवार्ड
अर्जुन अवार्ड के अलावा शिवेंद्र सिंह को द्रोणाचार्य अवार्ड दिया जाएगा. शिवेंद्र वर्तमान समय में भारतीय हॅाकी टीम के कोचिंग स्टॅाफ में शामिल है. बता दें कि इन्होंने लगभग 160 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं और लगभग 80 गोल अपने नाम किए हैं. इन खिलाड़ियों को पुरस्कार 9 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के द्वारा दिया जाएगा. 

 

Read More
{}{}