trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12060395
Home >>MP Jyotish

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर करें तुलसी का ये एक उपाय, जीवन में भर देगा खुशियां, हर काम होगा सफल

Makar Sankranti Tulsi Upay: मकर संक्राति के मौके पर तुलसी से जुड़ा एक उपाय करने से आपके जीवन में खुशियां भर जाएंगी. इस उपाय को अपनाने से आपके हर काम सफल होंगे. जानिए तुलसी उपाय के बारे में-

Advertisement
Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर करें तुलसी का ये एक उपाय, जीवन में भर देगा खुशियां, हर काम होगा सफल
Stop
Ruchi Tiwari|Updated: Jan 15, 2024, 09:58 AM IST

Basil Remedy on Sankranti 2024: 15 जनवरी को देशभर में मकर संक्राति का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन सूर्य देवता की पूजा होती है. साथ ही तिल-गुड़ के लड्डू और खिचड़ी खाने की भी परंपरा है. लोग सुबह-सुबह से नदी में जाकर स्नान और दान-पुण्य करते हैं. इसके अलावा मकर संक्रांति के दिन तुलसी पूजा का भी महत्व है. अगर आप इस दिन तुलसी पूजा के दौरान एक उपाय कर लेते हैं तो आपके सभी काम सफल हो सकते हैं. साथ ही आपके जीवन में खुशियों का आगमन हो सकता है. जानिए उस उपाय के बारे में- 

मकर संक्रांति 2024 
मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा. इस दिन सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं.सूर्य के मकर राशि में आते ही शुभ मुहूर्त की शुरुआत हो जाती है. साथ ही सूर्य के उत्तरायण होने से रातें छोटी और दिन बड़े होने लगते हैं. माना जाता है कि उत्तरायण में  मनुष्य प्रगति की ओर अग्रहसर होता है. 

तुलसी का उपाय
इस बार संक्रांति पर रवि योग, वरियान योग और 77 साल बाद मकर संक्रांति सोमवार के दिन पड़ रही है. मकर संक्रांति के दिन तुलसी की पूजा अवश्य करनी चाहिए. इस दिन सूर्य भगवान को अर्घ्य देने के बाद मां तुलसी को जल चढ़ाएं. 

मां तुलसी को जल चढ़ाने के बाद तुलसी के पौधे में लाल धागा जरूर बांधे. मान्यता है कि ऐसा करने से सूर्य देव के साथ-साथ मां लक्ष्मी भी प्रसन्न हो जाती हैं.  इसके बाद तुलसी मंत्र- महाप्रसाद जननी सर्वसौभाग्यवर्धिनी। आधि व्याधि जरा मुक्तं तुलसी त्वाम नमोस्तुते।। का जाप करें. ऐसा करने से आपके जीवन परेशानियां दूर हो सकती हैं. मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी और आपको हर काम में सफलता मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti पर क्यों खाया जाता है तिल और गुड़ का लड्डू, जानिए क्या है इसकी कहानी

मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त
15 जनवरी को सुबह 2.54 बजे सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. मकर संक्रांति का पुण्यकाल सुबह 7.15 बजे से शाम 6.21 बजे तक है. इसके साथ ही मकर संक्रांति का महा पुण्यकाल सुबह 7 15 बजे से सुबह 9.06 मिनट तक रहेगा. इस दौरान दान ज्यादा शुभ माना गया है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. इस अपनाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें. 

Read More
{}{}