trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12053982
Home >>MP Jyotish

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर अपनाएं ये उपाय, मां लक्ष्मी भर सकती हैं तिजोरी

Makar Sankranti 2024: देश भर में मकर संक्रांति का त्योहार काफी ज्यादा धूमधाम के साथ मनाया जाता है. मकर संक्रांति के अवसर पर लोग मां लक्ष्मी को मनाने के लिए आप ये उपाय अपनाएं इससे घर में बरकत आ सकती है.   

Advertisement
Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर अपनाएं ये उपाय, मां लक्ष्मी भर सकती हैं तिजोरी
Stop
Abhinaw Tripathi |Updated: Jan 14, 2024, 07:08 AM IST

Makar Sankranti 2024: देश भर में मकर संक्रांति का त्योहार काफी ज्यादा धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस मौके पर लोग पूजा - पाठ करते हैं. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे कामों के बारे में जिसे करने से माता लक्ष्मी काफी ज्यादा प्रसन्न होंगी और आपके घर पर दौड़ी चली आ सकती है. आइए जानते हैं. 

दान 
मकर संक्रांति के अवसर पर अगर आप गुड़, तिल और सुहाग सामाग्री का दान करते हैं तो ऐसा करना काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है. इससे घर की गरीबी दूर हो जाती है.

स्नान
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि मकर संक्रांति के दिन ही माता गंगा धरती पर आई थी. ऐसे में इस दिन अगर आप गंगा नदी का स्नान करते हैं या फिर घर पर गंगा जल में काला तिल डालकर नहाते हैं तो हजारों गुना पुण्य फल प्राप्त होते हैं.

ये भी पढ़ें: Makar Sankranti Dishes: मकर संक्रांति पर बनाएं ये खास पकवान, इसका स्वाद घोलेगा रिश्तों में मिठास

गाय को चारा 
मकर संक्रांति के अवसर पर अगर आप गाय को हरा चारा खिलाते हैं तो इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है. बता दें कि गाय में 33 कोटि देवी- देवताओं का वास होता है. 

खिचड़ी भोज 
मकर संक्रांति के अवसर पर खिचड़ी भोज करना काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है. खिचड़ी बनाते समय चावल, दाल, सब्जियों, गुड़, घी का मिश्रण करें. इससे नवग्रह प्रसन्न होते हैं और आपके परिवार पर कृपा करते हैं.  

तर्पण करना
मकर संक्रांति पर आप गंगा, यमुना नदी में पितरों का तर्पण करें, इससे आपके पूर्वजों के मन को शांति मिलेगी और पूर्वज आपके घर पर कृपा बरसाएंगे. साथ ही साथ आपका वंश भी बढ़ता है. 

नया काम
मकर संक्रांति के अवसर पर नए कार्य की शुरुआत करना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस मौके पर आप कोई नया बिजनेस शुरू करते हैं तो वो सूर्य की तरह चमकता है और इसमें काफी ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी. अगर आप मकर संक्रांति पर ये सारे काम करते हैं तो परिवार में आर्थिक, सामाजिक बरकत होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}