trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11874874
Home >>MP Jyotish

रविवार के दिन नहीं तोड़ना चाहिए तुलसी के पत्ते, होगा नुकसान, जानिए इसके पीछे की धार्मिक मान्यता

Tulsi Plant: रविवार के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना चाहिए. इसके पीछे एक बड़ी धार्मिक मान्यता जुड़ी है, जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है. 

Advertisement
रविवार को नहीं तोड़ना चाहिए तुलसी के पत्ते
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 16, 2023, 08:22 PM IST

Tulsi Plant: तुलसी का पौधा लगभग हर घर में पाया जाता है. क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी का इस्तेमाल हर पूजा में होता है. ऐसे में अक्सर आपने तुलसी के पत्तों से जुड़ी कई जानकारियां पढ़ी होगी. लेकिन आपके लिए यह भी जानना बेहद जरूरी है कि तुलसी के पत्ते रविवार के दिन नहीं तोड़े जाते हैं, क्योंकि इसके पीछे एक धार्मिक मान्यता जुड़ी है, जिसे हम आपको बताने जा रहे हैं. 

रविवार के दिन इसलिए नहीं तोड़ना चाहिए तुलसी के पत्ते 

दरअसल, धार्मिक मान्यता है कि रविवार के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना चाहिए, क्योंकि रविवार का दिन भगवान विष्णु का माना जाता है, उन्हें यह दिन बेहद प्रिय है, जबकि भगवान विष्णु को तुलसीजी भी उतनी ही प्रिय है, जितना रविवार का दिन ऐसे में इस दिन तुलसी पत्ते को तोड़ना निषेध माना गया है. क्योंकि माना जाता है कि अगर रविवार के दिन तुलसी के पत्ते तोड़े जाते हैं तो इससे नुकसान होता है और घर में गरीबी आती है. 

ये भी पढ़ेंः रात के सपने में दिखे यह संकेत तो समझिए होने वाली है धन की वर्षा, होंगे मालामाल

रविवार के अलावा चंद्र ग्रहण, सूर्य ग्रहण, एकादशी, द्वादशी और शाम के समय भी तुलसी के पत्तों को तोड़ना वर्जित माना गया है. क्योंकि इस दिन तुलसी माता भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती है. इसलिए इन दिनों में तुलसी के पत्ते तोड़ने से बचना चाहिए. 

टूटे पत्ते उठा सकते हैं 

हालांकि रविवार के दिन भी आपको तुलसी के पत्ते पूजा के लिए मिल जाएंगे. तुलसी ऐसा पौधा होता है, जिसके पत्ते झड़ते रहते हैं, ऐसे में आप झड़े हुए पत्तों को उठाकर उनका इस्तेमाल पूजा में कर सकते हैं. इससे आपको किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा. 

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: चुंबक की तरह खिंचा चला आएगा पैसा, बस घर में रखनी होगी यह पांच चीजें

Disclaimer: यह जानकारी सामान्य धार्मिक मान्याताओं से जुड़ी है, Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है, इसलिए किसी भी जानकारी के लिए आप धार्मिक विषयों में ज्यादा जानकारों से सलाह ले सकते हैं. 

Read More
{}{}