trendingPhotos2044166/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh
PHOTOS

सर्दियों का बेजोड़ कॉम्बिनेशन यह नास्ता, स्वाद भी सेहत भी, इम्यूनिटी हमेशा रहेगी बूस्ट

Benefit of Eating Gud-Chana: सर्दियों में चना और गुड़ खाने से न सिर्फ ताकत आती है, बल्कि यह सर्दियों का सबसे अच्छा नास्ता भी माना जाता है. बल्कि अगर किसी के शरीर में खून की कमी है खासकर महिलाओं में तो वो भी ठीक हो जाती है. जानते हैं चना और गुड़ के शरीर पर पड़ने वाले कई अन्य बड़े लाभ.

 

Advertisement
1/9
गुड़-चना
गुड़-चना

गुड़ चीनी की तरह हानिकारक नहीं होता है. इसमें आयरन की प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर में कई कमियों को दूर करती है. चना में कैल्शियम, विटामिन और फाइबर पाया जाता है जो हड्डियों के साथ-साथ पाचन को भी मजबूत करता है.

2/9
मांसपेशियों की मजबूती
मांसपेशियों की मजबूती

गुड़ और चना आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो मांसपेशियों के लिए अच्छे होते हैं. गुड़ पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो आपकी मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ावा देने में मदद करता है.

3/9
एनीमिया
एनीमिया

शरीर में खून की कमी, थकान, कमजोरी आदि की समस्या हो रही है तो अपनी डाइट में चना और गुड़ दोनों को शामिल करें. गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. चना में कैल्शियम की मात्रा होती है. दोनों का ही मिश्रण आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करता है.

4/9
वजन कम करने में
वजन कम करने में

अगर आप एक्स्ट्रा वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको गुड़ और चना एक साथ खाना चाहिए. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है मोटापा को कम करने में मदद करता है.  गुड़ वजन घटाने में मदद करता है क्योंकि इसमें पोटेशियम भरपूर होता है.

5/9
कब्ज
कब्ज

कई लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है. गुड़ और चने का मिश्रण इस समस्या को कम करने में काफी हद तक हो सकता है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन को बेहतर बनाती है. गुड़ आपके शरीर में पाचन एंजाइम को एक्टिव करता है जो कब्ज से राहत दिलाता है.

6/9
मेमोरी बढ़ाने में
मेमोरी बढ़ाने में

याददाश्त के लिए विटामिन बी6 जरूरी है. चना और गुड़ दोनो ही विटामिन बी6 से भरपूर होता है और आपके दिमाग के कामकाज में सुधार करता है. यह आपके शरीर को हार्मोन सेरोटोनिन बनाने में भी मदद करता है जो मूड और तनाव को कम करने में मदद करता है

7/9
दांतों की मजबूती
दांतों की मजबूती

गुड़ के साथ चना खाने से दांत मजबूत होते है. इसमें मौजूद फास्फोरस आपके दांतों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है. हड्डियों की मजबूती को अधिकतम करने के लिए फास्फोरस की आवश्यकता होती है.

8/9
दिल की समस्या में
दिल की समस्या में

गुड़ और चने को एक साथ खाने से दिल से जुड़ी कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदा होता है. इसमें पोटेशियम पाया जाता है जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. गुड़ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है, चूंकि चने में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, इसलिए यह दिल को हेल्दी रखता है.

9/9




Read More