trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12020173
Home >>MP Health

खतरनाक हो सकता है Artificial Sweetener का इस्तेमाल, होते हैं कई नुकसान

Artificial Sweetener: अगर आप भी आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. क्योंकि यह शरीर पर गलत असर डालता है. 

Advertisement
खतरनाक हो सकता है Artificial Sweetener का इस्तेमाल, होते हैं कई नुकसान
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 20, 2023, 02:52 PM IST

Artificial Sweetener Side Effects: खुद को फिट रखने के लिए लोग अक्सर कई तरीके अपनाते हैं,  कई बार लोग चीनी के उपयोग को कम करने के लिए आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल करने लगते हैं. इसका चलन भी तेजी से लोगों के बीच बढ़ रहा है. क्योंकि लोगों को लगता है कि ये बहुत हेल्दी ऑप्शन है, जबकि कई शोध ये दावा करते है कि इसका रोजाना इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं की जड़ बन सकता है. क्योंकि आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल करने सही नहीं माना जाता है. 

हमारे लिए ये जानना भी आवश्यक है कि कृत्रिम शुगर का ज्यादा मात्रा में और रोजाना प्रयोग शरीर को किस तरह का नुकसान पहुंचा सकते है. इसे बनाने में स्टीविया, सुक्रालोज, सोर्बिटोल, एस्पार्टेम आदि का प्रयोग होता है जो हेल्थ के लिए हानिकारक है. सोर्बिटोल के प्रयोग के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी लोगों और फूड कंपनी को सचेत किया है कि एक मात्रा के बाद इसका ज्यादा इस्तेमाल शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.  हमारे बॉडी और अंगों पर इससे पड़ने वाले प्रभाव और साइड-इफेक्ट को समझने का प्रयास करते है.

1.  एसिडिटी

शुगर फ्री के चीजों के इस्तेमाल से आपको ज्यादा भूख लगती है. इसकी वजह से आप ज्यादा खाना खाते हैं जिसको पचाने में हमारे शरीर को काफी समय और समस्या आती है. जिससे शरीर में एसिडिटी की समस्या होने लगती है. 

2. दिमाग  

कई शोध ये दावा करते है कि आर्टिफिशियल स्वीटनर डिप्रेशन (अवसाद), एंजाइटी (घबराहट) जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

3. मोटापा बढ़ता है 

किसी भी चीज में आप मीठे का प्रयोग करते है तो वजन बढ़ने का खतरा बढ़ता है. आर्टिफिशियल शुगर में सैकरीन की मात्रा पाई जाती है जो चीनी से भी ज्यादा मीठी होती है, ऐसे में इसके सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है, जो मोटापे का कारण बनता है.   

4. एलर्जी हो सकती है

Artificial Sweetener में एस्पार्टेम पाया जाता है, जो ज्यादा तापमान पर फार्मिक एसिड में टूटने लगता है. इसके कारण किसी-किसी को एलर्जी भी होने लगती है, जो खतरनाक हो सकता है. 

5. मीठे की क्रेविंग

Artificial Sweetener के ज्यादा उपयोग से बॉडी में ऐसे एंजाइम बनते है जो मीठा खाने की इच्छा को बढ़ाता है. जिसके कारण आपको बार-बार मीठा खाने का मन करता है.  
 
6.  कैंसर का खतरा

कई शोध ये दावा करते है कि Artificial Sweetener में पाया जाने वाला सोर्बिटोल लिवर के लिए खतरनाक हो सकता है. इसके ज्यादा इस्तेमाल से कैंसर तक होने का खतरा होता है. 
 
Artificial Sweetener के इस्तेमाल को कम करने के लिए आप Natural Sweetener का प्रयोग कर सकते है जैसे शहद, गुड़. इनके इस्तेमाल से शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है और साथ ही वजन बढ़ने की समस्या को भी रोका जा सकता है.   

Disclaimer: Artificial Sweetener के बारे में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित है. इसके प्रयोग से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें. इससे संबंधित दी हुई जानकारी की Zee Media पुष्टि नहीं करता है.

Read More
{}{}