trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12053994
Home >>MP Health

High Protein Side Effects: जानिए हाई प्रोटीन डाइट से होने वाले नुकसान, शरीर पर दिखेगा ये असर

High Protein Diet: हाई प्रोटीन डाइट वजन घटाने के सबसे कारगर तरीकों में से एक है. पर ये उतनी भी प्रभावी नहीं जितनी लगती है. इसका असर कभी-कभी उल्टा भी हो सकता है. इसलिए जब भी प्रोटीन से भरपूर डाइट का सेवन करें तो कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए.  

Advertisement
High Protein Side Effects: जानिए हाई प्रोटीन डाइट से होने वाले नुकसान, शरीर पर दिखेगा ये असर
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 11, 2024, 09:25 AM IST

Protein Diet: वजन कम करने के आसान उपायों में प्रोटीन डाइट से बेहतर कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है.  पर क्या आप जानते हैं कि ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने  से आपका वजन तेजी से बढ़ता है. प्रोटीन हमारे शरीर में मसल्स बनाने, हड्डियों को मजबूत करने में, पेट को लंबे समय तक भरा-भरा रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका  निभाता है. बेहतर परिणाम के लिए सभी एक्सपर्ट प्रोटीन को अपनी डाइट में बढ़ाने की सलाह देते हैं. पर इससे आपके शरीर पर उल्टा प्रभाव भी पड़ सकता है. आइए जानते हैं हाई प्रोटीन डाइट के साइड-इफेक्ट्स के बारे में-

1. कार्ब और फैट के अलावा प्रोटीन भी एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है.  यह अमीनो एसिड के रूप में जाना जाता है. एक केमिकल कंपोनेंट, जो मसल्स के विकास और ताकत के लिए जरूरी है. प्रोटीन से भरपूर भोजन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं, भूख कम करते हैं और वेट रेगुलेटिंग हार्मोन पर भी असर डालते हैं. यह वजन घटाने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करता है.

2. हम सब जानते हैं कि शरीर के लिए सभी तरह के पोषक तत्व बहुत जरूरी हैं. हाई प्रोटीन डाइट के चक्कर में ये हो सकता है कि कार्ब का सेवन कम होने लगे, जिसका शरीर पर नुकसान है. कार्ब्स की पूर्ति हमारे शरीर में ग्लूकोज से हो सकती है, जो एनर्जी के लिए एक अच्छा स्रोत माना जाता है. अगर शरीर में ग्लूकोज या कार्ब्स की कमी होने लगेगी तो इसकी पूर्ति के लिए अनहेल्दी फूड जैसे कैलोरी रिच फूड लेने लगते हैं, जिससे आपका वजन घटने के बजाय बढ़ने लगता है. 

ये भी पढ़ें: Health Tips: सर्दियों में रोजाना खाएं ये फल, रहेंगे एकदम फिट, जानें

3. कार्ब फाइबर का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. यह ऐसा पोषक तत्व है, जो आपके डाइजेशन को ठीक रखता है और लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है. जिससे कुछ भी अनहेल्दी फूड्स खाने के लिए आपकी भूख काफी कम हो जाती है. हाई प्रोटीन डाइट पर रहने से आपके शरीर को जरूरी काब्र्स नहीं मिल पाता. जब आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं, जो पेट के बैक्टीरिया भोजन नहीं करते जिससे गैस्ट्रो इंटेस्नाइल समस्याएं होती हैं. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आपका पाचन हेल्थ पूरी तरह से ठीक रहे. 

4. वजन कम करने के लिए लोग हर दिन कैलोरी काउंट करते हैं जो कि बेहद जरूरी भी है.  अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि प्रोटीन से भरपूर भोजन का मतलब हाई कैलोरी फूड से है. हाई प्रोटीन डाइट लेते समय आप जो एक्स्ट्रा कैलोरी लेते हैं, वह आपकी बॉडी में फैट के रूप में जमा हो जाती है, जिससे वजन कम होने के बजाय बढ़ने लगता है. 

5. ऐसा कहा जाता है कि कार्ब्स एनर्जी के लिए सबसे अच्छा फ्यूल है. जब आप इसे पूरी तरह से प्रोटीन में बदल देते हैं, तो ऊर्जा में कमी आती है. यहां तक की आप सुस्त भी महसूस कर सकते हैं. चूंकि वजन घटाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी है, इसलिए एक्सरसाइज के लिए ऊर्जा न होने से चीजें समय के साथ खराब हो सकती हैं. 

Disclaimer: यह सही है कि प्रोटीन से भरपूर चीजें आपके पेट की चर्बी को गायब करने में मददगार होती है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन खतरनाक हो सकता है. अगर आप वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट पर जाना चाहते हैं, तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले लें. यहां दी गई जानकारी की पुष्टि Zee Media  नहीं करता है. 

ये भी पढ़ें: Apple Vinegar Benefit: सेब नहीं इसका सिरका भी है कमाल, 7 जबरदस्त फायदे के लिए करें ऐसा उपयोग

 

 

Read More
{}{}