trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11387626
Home >>Chhattisgarh

सूदखोरों से प्रताड़ित युवक ने कर ली खुदकुशी, प‍िता का कर्जा भी पटाने का बना रहे थे दबाव

ब्याज के पैसों की मांग कर प्रताड़ित करने से तंग कर आकर युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. युवक द्वारा मृत्यु पूर्व लिखा गया सुसाइड नोट भी जप्त क‍िया गया है.

Advertisement
मृतक युवक.
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 09, 2022, 09:05 PM IST

किशोर शिल्लेदार/राजनांदगांव: सूदखोरों के फेर में एक युवक इस कदर फंसा कि तगादे और मिल रही धमकियों से तंग आकर युवक ने खुदकुशी कर ली. मामला राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ का है.

फांसी लगाकर कर ली खुदकुशी 

विजय नेताम रेल्वे विभाग में सिग्‍नल टेलीकॉम (हेल्फर) के पद पर जटकन्हार रेल्वे स्टेशन में पदस्थ था. 4 अक्‍टूबर की दरम्यानी रात घर में फांसी लगा कर खुदकुशी कर ली. परिजनों द्वारा दी गई सूचना पर तत्काल पुलिस अधीक्षक राजनांदगांव प्रफुल्ल ठाकुर तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को मामले की जानकारी दी गयी. मामले की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दिए गए आवश्यक मार्गदर्शन पर मर्ग इंटिमेशन लेकर पंचनामा कार्यावाही कर मृतक का पोस्टमार्टम कराया गया.

मृतक के स्वर्गीय पिता ने लिया था कर्ज
मर्ग जांच के दौरान मृतक की पत्नी द्वारा मृतक का सुसाइड नोट दिया गया जिसमें आरोपियों द्वारा कर्ज/ब्याज का पैसा वसूलने हेतु दबाव देने के कारण आत्महत्या करने का उल्लेख है. मृतक के परिजन मां एवं बडे भाई रमेश नेताम व आसपास के लोगों का कथन लिया गया.

प‍िता ने ल‍िया था कर्ज 

परिजनों ने बताया कि मृतक के पिता राजूनी नेताम द्वारा कर्ज लिया गया था जिसकी मृत्यु उपरांत मृतक विजय नेताम द्वारा कर्ज के पूरी रकम लौटाने के बावजूद आरोपी अरविन्द हथेल, गब्बर हथेल, तरूण हथेल, सोनम साहू  के द्वारा कर्ज में दिये गये पैसों की वसूली को लेकर अनावश्यक दबाव बनाया जा रहा था. इस बात की जानकारी मृतक ने अपनी मां व छोटी बहन को डेढ़ माह दी थी. मृतक ने अपने परिजनों को मरने की बात भी कही थी तो घरवालों ने मृतक को समझाया भी था. परिजनों के कथन से सुसाइड नोट में लिखे तत्वों की पुष्टि होती है.

वसूली के लिए सूदखोर बना रहे थे लगातार दबाव

तीन दिन पूर्व आरोपीगण अरविन्द हथेल, सोनम साहू फिर से मृतक के घर आकर पैसों की मांग कर रहे थे. सूदखोर लगातार मृतक पर रुपये वापसी का दबाव बना रहे थे. परिजनों का कहना है क‍ि मृतक के पिता ने भी इन्हीं लोगों से कर्ज लिया था और उनके द्वारा पूरे कर्ज की अदायगी भी करा दी थी लेकिन मृतक द्वारा लिए कर्ज के साथ उसके पिता द्वारा लिए गए कर्ज की अदा करने का दबाव बनाया जा रहा था. कर्जदारों द्वारा मृतक को लगातार मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा था. 

दबाव में अत्यधिक मानसिक रूप से प्रताड़ित था युवक 

परिजनों के कथनानुसार, मृतक आरोपियों के दबाव में अत्यधिक मानसिक रूप से प्रताड़ित था. मृतक की पत्‍नी राशि पाण्डेय के द्वारा मृतक के लिखे मृत्यु पूर्व सुसाइड नोट को पुलिस के समक्ष पेश किया गया जिसे पुलिस द्वारा विधिवत जप्त किया गया है. इसी आधार पर आरोपीगणों के ख‍िलाफ भादवि की धारा 306, 34 एवं कर्जा एक्ट की धारा 4 के तहत अपराध पंजीबध्द किया गया है. जप्त सुसाइडल नोट को परीक्षण वास्ते हस्तलिपि विशेषज्ञ नया रायपुर को भेजा जाता है. आरोपियों के विरुद्ध अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है. 

बर्निंग कार : चलती कार में लगी आग, महिला जिंदा जलकर बनी कंकाल

Read More
{}{}