trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11257657
Home >>Chhattisgarh

Weather Alert: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Alert: :छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग को छोड़ प्रदेश के बाकी 4 संभाग में भारी बारिश के आसार है. मौसम विभाग ने रायपुर, बिलासपुर, बस्तर, दुर्ग संभाग के जिलों के लिए बारिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Advertisement
Weather Alert: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Stop
Updated: Jul 14, 2022, 06:36 PM IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश कहर ढ़ा रही है. बस्तर में कई गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति है. राजधानी रायपुर की स्थिती भी इससे कुछ अलग नहीं हैं. बीती रात बादल जमकर बरसे. सरगुजा संभाग को छोड़ प्रदेश के बाकी 4 संभाग में भारी बारिश के आसार है. मौसम विभाग ने बस्तर संभाग के अलग से अलर्ट जारी किया हैं. विभाग ने कहा है कि यहां कई इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं.

इन जिलों के लिए रेड और येलो अलर्ट
छत्तीसगढ़ के मुंगेली, बेमेतरा, कबीरधाम, दंतेवाड़ा व बीजापुर के लिए मौसम विभाग कने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं सुकमा, राजनांदगांव, दुर्ग, महासमुंद, धमतरी, गरियाबंद, बलोदाबाज़ार, जांजगीर और बिलासपुर जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मध्यम बारिश हो सकती है. जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है, वहां भारी से अति भारी बारिश का अनुमान है.

12 जुलाई तक प्रदेश में 293.4 मिमी बारिश
मानसून आने के बाद से 12 जुलाई तक छत्तीसगढ़ में अब तक 293.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है. जो औसत बारिश से 8 फीसदी कम बताई जा रही है. इस साल मानसून में सबसे ज्यादा बीजापुर जिले में 704.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है. वहीं सबसे कम बलरामपुर जिले में 118.9 मिमी बारिश हुई है.

जैसलमेर से बंगाल की खाड़ी तक सक्रिय है द्रोणिका
मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, जबलपुर, पेंड्रा रोड, बलांगीर, निम्न दाब का केंद्र होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. इसके प्रभाव से बीते दो दिन से प्रदेश के अधिकांश स्थानों में हैं. इस द्रोणिका का असर अगले दो दिनों तक देखने को मिल सकता है. कई इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होने तथा गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है.

LIVE TV

Read More
{}{}