trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12003914
Home >>Chhattisgarh

CM Vishnu Deo Sai: लंबे समय बाद चुनावी मैदान में उतरे विष्णु देव साय और बन गए CM, ऐसा जीता अपना क्षेत्र

CM Vishnu Deo Sai: छत्तीसगढ़ में बीजेपी को बहुमत मिलने के बाद से ही सीएम फेस को लेकर काफी ज्यादा चर्चा थी, इस पर आज विराम लग गया बता दें की विष्णु देव साय को बीजेपी (BJP) ने प्रदेश का नया सीएम बनाया है. 

Advertisement
CM Vishnu Deo Sai: लंबे समय बाद चुनावी मैदान में उतरे विष्णु देव साय और बन गए CM, ऐसा जीता अपना क्षेत्र
Stop
Abhinaw Tripathi |Updated: Dec 10, 2023, 05:55 PM IST

CM Vishnu Deo Sai: छत्तीसगढ़ में बीजेपी को बहुमत मिलने के बाद से ही सीएम फेस को लेकर काफी ज्यादा चर्चा थी, इसमें अरूण साव, लता हुसेंडी, रेनुका सिंह जैसे वरिष्ठ नेताओं के नाम की प्रदेश में सबसे ज्यादा चर्चा थी. लेकिन बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने सभी को चौंकाते हुए विष्णु देव साय को प्रदेश का मुख्यमंत्री (New CM Chhattisgarh) बनाया है. विष्णु देव साय की बात करें तो ये संगठन के अलावा बीजेपी केंद्र सरकार में भी कार्य कर चुके हैं. साय ने इस बार का विधानसभा चुनाव कहां से लड़ा था, उन्हें कितने वोटों से जीत मिली थी, जानते हैं. 

यहां से थे प्रत्याशी 
इस बार के विधानसभा चुनाव में विष्णु देव साय को भाजपा ने जशपुर की कुनकुरी विधानसभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाया था. जशपुर की बात करें तो यहां पर पर साल 2018 के विधानसभा चुनाव में तीनों सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी. इस बार इस जिले की सीटों पर सभी की नजरें थी. कुनकुरी सीट पर भाजपा ने प्रत्याशी बनाया था जबकि इनके सामने कांग्रेस के यूडी मिंज प्रत्याशी थे. 

इतने वोटों से जीते थे साय 
विष्णु देव साय को भाजपा ने कुनकुरी विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया था. इस बार के विधानसभा चुनाव में साय ने कांग्रेस के यूडी मिंज को 25541 वोटों से हराया था. बता दें कि इन्हें कुल 87604 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस प्रत्याशी यूडी मिंज को 62063 वोट मिले थे.

 

Chhattisgarh New CM: छत्तीसगढ़ को मिला आदिवासी सीएम! विष्णुदेव साय होंगे राज्य के अगले मुख्यमंत्री

 

साय का राजनीतिक सफर 
अगर हम विष्णु देव साय के राजनीतिक करियर की बात करें तो ये 1989 में पंच बने थे जबकि 1990 में सरपंच और 1990-1998 से मध्य प्रदेश विधानसभा के सदस्य बने. इसके अलावा  1999 से 2014 तक लगातार तीन बार रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद रहे और 2006  में छत्तीसगढ़ BJP प्रदेश अध्यक्ष और इसके बाद फिर 2020 में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और जुलाई 2023 से वर्तमान समय तक BJP राष्ट्रीय कार्यसमिति अध्यक्ष रहे. अब उन्हें प्रदेश का सीएम बनाया गया है. 

Read More
{}{}