trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11798491
Home >>Chhattisgarh

बिलासपुर पहुंचे दो विदेशी ट्रैकर, साइकिल से किया चेक रिपब्लिक और जर्मनी से यहां तक का सफर

Chhattisgarh News: जर्मनी (Germany) और चेकोस्लाविकिया (Czechoslovakia) से साइकिल के जरिए सफर करते हुए दो विदेशी पर्यावरणविद छत्तीसगढ़ के बिलासपुर पहुंचे. इनका मकसद लोगों में पर्यावरण को लेकर जागरूकता बढ़ाना  है. जानिए इनके सफर के बारे में.

Advertisement
बिलासपुर पहुंचे दो विदेशी ट्रैकर, साइकिल से किया चेक रिपब्लिक और जर्मनी से यहां तक का सफर
Stop
Shyamdatt Chaturvedi|Updated: Jul 27, 2023, 04:55 PM IST

Bilaspur News (शैलेंद्र सिंह ठाकुर/बिलासपुर): जर्मनी (Germany)  और चेक रिपब्लिक (Czech Republic) से दो साइकिल यात्री जोनास सोमर और हन्ना ओलास कई देशों का सफर तय करके भारत पहुंचे हैं. इन लोगों ने अप्रैल 2022 से विभिन्न देशों के लिए यात्रा शुरू की थी. ये जर्मनी से दक्षिण पूर्व एशिया की ओर यात्रा कर रहे हैं. दोनों ही पेशे से पारिस्थितिकीय विज्ञानी हैं. इस नाते इस यात्रा का नाम BIKING FOR BIODIVERSITY नाम दिया है.

क्या है मकसद?
अलग अलग देशों की पर्यावरण कि स्थिति की जानकारी लेने का प्रयास करना है. इसके साथ ही स्थानीय लोगो को पेड़-पौधे लगाने का संदेश भी देंगे. इसके अंतर्गत वे पर्यावरण प्रेमियों, संरक्षणवादियों, शोधकर्ताओं, व अन्य जानकारो से बताई गई बातो का दस्तावेजीकरण करेंगे. स्थानीय जैव विविधिता को कैसे बचाया जाये इस पर भी कार्य कर रहे है. इस यात्रा को प्रकृति व पर्यावरण संरक्षण के अनूठे उदाहरणों की खोज करने और उन्हें दुनिया के साथ साझा करने के लक्ष्य के साथ शुरू की है.

ये भी पढ़ें: सेक्सटॉर्शन से बचे केंद्रीय मंत्री, कॉल रिकॉर्डिंग पर पुलिस की कार्रवाई; हुआ खुलासा

अन्य कार्यक्रम
साइकिल की सवारी करके बिलासपुर पहुंचने के बाद यहां कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. जंगल मितान व नेचर पीपल नेटवर्क संस्था के साथ मरवाही, पेंड्रा, अमरकंटक, केंवची, लमनी, छपरवा स्थित डॉ पीडी खेरा के स्कूल का अवलोकन करेंगे.

इसके साथ ही दोनों ट्रैकर अचानकमार में अलग-अलग समुदायों में विशेषकर महिला गार्ड से मुलाकात करेंगे. इसके बाद शिवतराई जंगल मितान संस्था में नेचर स्टडी कैम्प, वन वन्यप्राणी व वनवासियों के संरक्षण और संवर्धन पर चर्चा की जाएगी. पौधारोपण का कार्यक्रम भी है जिसके बाद वे छत्तीसगढ के अन्य जगहों की यात्रा करेंगे और बाद में आगे का सफर तय करेंगे.

बता दें जर्मनी से जोनास सोमर व चेकोस्लोवाकिया की हन्ना ओलास ने अप्रैल 2022 से विभिन्न देशों की साइकिल यात्रा शुरू की. वे दोनों बिलासपुर पहुंचे. यह यात्रा इन्होंने प्रकृति व पर्यावरण संरक्षण के अनूठे उदाहरणों की खोज करने और उन्हें दुनिया के साथ साझा करने के लक्ष्य के साथ शुरू की है. वे जर्मनी से दक्षिण पूर्व एशिया की ओर अपनी साइकिल यात्रा कर रहे हैं.

Snakes Spa: इस स्पा में सांप करते हैं मसाज, मालिश के लिए पहुंचते हैं कई लोग; देखें वीडियो

Read More
{}{}