trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11518798
Home >>Chhattisgarh

Tulsi Tips: आप भी जान ले तुलसी को छूने से पहले के ये नियम, ऐसे लगाएं पौधा

Tulsi Tips:  आयुर्वेद के साथ-साथ, तुलसी के पौधे की धार्मिक मान्यता भी है. तो वहीं, हिंदू धर्म में तुलसी को तुलसी माता भी कहा जाता है. ज्योतिष के अनुसार, कुछ नियम हैं जिन्हें तुलसी की देखरेख में बेहद ध्यान रखा जाता है. 

Advertisement
Tulsi Tips: आप भी जान ले तुलसी को छूने से पहले के ये नियम, ऐसे लगाएं पौधा
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Jan 08, 2023, 02:42 AM IST

Tulsi Tips: हर हिंदूस्तानियों के घर में तुलसी का पौधा देखा जा सकता है. आयुर्वेद के साथ-साथ, तुलसी के पौधे की धार्मिक मान्यता भी है. तो वहीं, हिंदू धर्म में तुलसी को तुलसी माता भी कहा जाता है. ज्योतिष के अनुसार, कुछ नियम हैं जिन्हें तुलसी की देखरेख में बेहद ध्यान रखा जाता है. खासकर तुलसी क छूते वक्त, कहते हैं कि तुलसी को छूने से पहले इन खास बातों का ख्याल रखा जाता है.

जानें, कौनसे हैं ये नियम

सर्यास्त के बादः- आपने अक्सर सुना होगा कि रात के वक्त पौधों को पानी और तोड़ने से मना किया जाता है. तो वहीं, मान्यता है कि शाम को सुर्यास्त के बाद तुलसी नहीं छूनी चाहिए. इसी के साथ तुलसी के पौधे को गंदे हाथों से भी नहीं छूना चाहिए. हाथों को धोने के बाद ही तुलसी का पौधा छूना चाहिए. तुलसी की पूजा नहाने के बाद ही पूजा करें.

तुलसी लगाने का दिन और समय

अगर इन दिनों आप घर पर तुलसी लाने का प्लान कर रहे है तो दिन और समय का ख्याल रखें. ज्योतिष के अनुसार, गुरुवार का दिन तुलसी खरीदने का सबसे अच्छा समय है. कहते हैं कि गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. क्योंकि तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय होती हैं इसीलिए गुरुवार के दिन तुलसी लाना शुभ होता है.

ऐसे लगाएं तुलसी का पौधा

तुलसी के पौधे को प्लास्टिक के गमले में नहीं लगाया जाता. वास्तु के अनुसार, तुलसी के पौधे को मिट्टी के गमले में ही लगाना चाहिए. गमले पर हल्दी और नींबू के मिश्रण से श्री कृष्णा लिखना बेहद शुभ माना जाता है.

Read More
{}{}