trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11419318
Home >>Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में आज से शुरू होगी धान की खरीद, प्रदेश में बनाए गए 2497 उपार्जन केन्द्र

छत्तीसगढ़ में एक नवंबर से धान की खरीदी शुरू हो गई है. इसके लिए सीएम भुपेश बघेल ने प्रदेश वासियों और किसानों को शुभकामनाएं दी है. 

Advertisement
छत्तीसगढ़ में आज से शुरू होगी धान की खरीद, प्रदेश में बनाए गए 2497 उपार्जन केन्द्र
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 31, 2022, 10:30 PM IST

रुपेश गुप्ता/रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश में एक नवम्बर से शुरू हो रहे धान खरीदी के महाभियान पर किसानों और प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है. खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में प्रदेश के पंजीकृत किसानों से आज यानी 01 नवम्बर 2022 से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू होगी. इस वर्ष लगभग 110 लाख मीट्रिक धान की खरीददारी करने का अनुमान है.

जानिए कितने रुपए खरीदा जाएगा धान
गौरतलब है कि समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए राज्य में 25.72 लाख किसानों का पंजीयन हुआ है, जिसमें लगभग 61 हजार नये किसान हैं. राज्य में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए 2497 उपार्जन केन्द्र बनाए गए हैं. इस साल किसानों से सामान्य धान 2040 रूपए प्रति क्विंटल तथा ग्रेड-ए धान 2060 रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा.

उपार्जन केन्द्रों पर निगरानी के लिए नोडल अधिकारी तैनात
किसानों से सुगमतापूर्वक धान खरीदी के लिए सभी आवश्यक तैयारियां और व्यवस्थाएं कर ली गई है. किसानों को धान बेचने में किसी भी तरह की दिक्कत न आए, इसको लेकर सभी केन्द्रों में बेहतर प्रबंध किए जाने के साथ ही व्यवस्था पर मॉनिटरिंग के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है. धान खरीदी हेतु बारदाने की व्यवस्था कर ली गई है. धान खरीदी के लिए सभी समितियों में पर्याप्त बारदाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. राज्य में अवैध धान की आवक रोकने तथा संवेदनशील उपार्जन केन्द्रों पर निगरानी के लिए नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं. 

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत दी जा रही सब्सिडी
सीमावर्ती सोसायटियों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है. अन्य राज्यों से छत्तीसगढ़ में धान का अवैध परिवहन न हो, इसकी रोकथाम के लिए चेकपोस्ट भी बनाए गए हैं, जहां अधिकारियों की टीम माल वाहकों पर कड़ी निगरानी रखेगी. बता दें  कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत खरीफ फसलों की उत्पादकता में वृद्धि तथा फसल विविधिकरण को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों को प्रति एकड़ के मान से 9 हजार रूपए तथा धान की खेती बदले अन्य फसलों की खेती करने वाले किसानों को प्रति एकड़ की मान से 10 हजार सब्सिडी दी जा रही है.

ये भी पढ़ेंः Rajyotsav: छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में शिल्पग्राम और फूड जोन होंगे खास,जान लें क्या है पूरी तैयारी

Read More
{}{}